US Election 2020: महामारी के बीच टूटा वोटिंग रिकॉर्ड, बाइडन के नाम होने वाली है ऐतिहासक जीत

JBT Staff
JBT Staff November 5, 2020
Updated 2020/11/05 at 3:46 PM

US Election 2020: ताकतवर मुल्क अमेरिका सबसे ज्यादा कोरोना प्रभावित देश है, यहां संक्रमितों की संख्या बहुत जल्द 1 करोड़ के पार होने वाली है. बावजूद इसके राष्ट्रपति चुनाव के लिए हुए मतदान में लोगों ने बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया, छुआछूत से फैलने वाली बिमारी के दौर में किसी को इसकी उम्मीद नहीं थी.

जो बाइडन (Joe Biden) और डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) में शुरुवात से ही कांटे की टक्कर चल रही थी लेकिन अब जो नतीजे सामने आ रहे हैं उसे देखकर डोनाल्ड ट्रंप ने भी जीतने की उम्मीद छोड़ दी है, उनके समर्थकों में भारी आक्रोश हैं क्योंकि ट्रंप ने डेमोक्रेटिक पार्टी पर मतगणना भ्रष्टाचार का आरोप लगाया है.

दैनिक जागरण के लेटेस्ट आर्टिकल के अनुसार अमेरिका में पिछले 120 सालों का रिकॉर्ड टूट चुका है क्योंकि आमतौर पर 50-60 प्रतिशत मतदान हुआ करता है जबकि इस बार 66.9 प्रतिशत मतदाताओं ने जोश दिखाया है. कोरोना काल में हुए इस मतदान ने साबित कर दिया है कि अमेरिका वासी जरुर सत्ता में बड़ा बदलाव चाहते थे.

रिपोर्ट की मानें तो साल 1900 में 73.7 फीसदी वोटिंग हुई थी, हालांकि दो पीरियडों की तुलना सही नहीं है क्योंकि उस वक्त महिलाओं को वोटिंग का अधिकार नहीं हुआ करता था, जबकि आज युवाओं खासकर 18-29 साल के वोटरों ने ज्यादा वोटिंग की है.

32 करोड़ आबादी वाले इस मुल्क में 16 करोड़ से ज्यादा लोगों ने अपने मत का इस्तेमाल किया है, यह करीब 67 फीसदी है, सालों में नहीं जबकि सदी में ऐसा हुआ है. इससे पहले साल 1900 में ऐसा हुआ था जब 67 फीसदी से ज्यादा मतदान हुआ था, 73.7 फीसदी वोटिंग के उस दौर में विलियम मैकिनली बने थे राष्ट्रपति. इस बार डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार जो बाइडन बाजी मार रहे हैं, वोटिंग रिकॉर्डतोड़ होने के साथ वह भी रिकॉर्ड बनायेंगे.

Share this Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.