Tom Moore: 99 साल के पूर्व सैनिक ने कोरोना से जंग लड़ने के लिए जुटाई ₹ 160 करोड़ से भी ज्यादा रकम

JBT Staff
JBT Staff April 17, 2020
Updated 2020/04/17 at 12:32 PM

Tom Moore’s whopping fundraising: कोरोनावायरस ने पूरे विश्व में हालात दयनीय कर दिए हैं, इस बीच कई ऐसे योद्धाओं से भी परिचय हो रहा है जो अपने मुल्क व आपने मुल्क के लोगों के लिए मानो भगवान से कम न हो. बड़े बड़े दानवीरों से लेकर अपनी जान की परवाह किए बिना जुटे लोगों के लिए जो शब्द कहे जाएं कम हैं.

ऐसी ही एक प्रेरणादायक न्यूज इंग्लैंड से वायरल हो रही है, यहां के पूर्व सैनिक टॉम मूर (Tom Moore) ने 100 साल की उम्र होने से पहले कोरोना राहत फंड इकठ्ठा करने की योजना बनाई, उनका इरादा था कि 1 लाख तक वह कैसे भी रेज कर लें, लेकिन जो राशि एकत्र हुई वह किसी के लिए भी चौंकाने वाली है.

टॉम (Tom Moore) आने वाली 30 अप्रैल को 100 साल के हो जाएंगे, इस मौके पर व इंग्लैंड की नेशनल हेल्थ सर्विस (NHS) को ₹ 200 करोड़ से ज्यादा रकम देंगे. ताजे आकड़े के अनुसार अब तक वह £17 m या कहें ₹ 160 करोड़ से भी ज्यादा रकम जमा कर चुके हैं. यह अब तक किसी इंडिविजुअल द्वारा सबसे ज्यादा जुटाई राशि है.

इसके साथ ही उन्होंने लोगों को कहा कि ‘नए सूरज का उदय होगा, सभी संकट के बादल छट जाएंगे‘. दूसरे विश्व युद्ध के नायक, ब्रिटेन की आर्मी के कैप्टेन रहे 99 साल के वृद्ध व्यक्ति ने साबित किया कि एक बार जिस व्यक्ति को देश की सेवा जूनून हो जाता है, वह ताउम्र एक सोल्जर होता है. सोशल मीडिया पर उन्हें हर कोई एडवांस में बर्थडे विश कर रहे हैं.

दिग्गज इंग्लिश प्लेयर्स की चुनौती स्वीकार करते हुए उन्होंने दौड़ की, मैडल से सजा ब्लेजर पहना, व्हीलचेयर के मदद से 100 कदम चले. बता दें ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन (Boris Johnson) जिन्हें खुद भी कोरोना हो गया था, ने टॉम की तारीफ की और उन्हें सलाम कहा. ब्रिटेन में 1 लाख से ज्यादा लोग संक्रमित व 13 हजार से ज्यादा की मौत हो चुकी है.

Share this Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.