Sindh Protest: पाकिस्तान में सरकार के खिलाफ प्रोटेस्ट, हाथ में पीएम मोदी सहित कई वर्ल्ड लीडर्स के पोस्टर

JBT Staff
JBT Staff January 18, 2021
Updated 2021/01/18 at 12:12 PM

Sindh Protest: पाकिस्तान में प्रदर्शनकारियों के हाथों में भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तस्वीर देखकर हैरानी होना लाजमी है लेकिन इसकी वजह क्या है, यह भी जान लेते हैं. आप देख सकते हैं विशाल रैली में पीएम मोदी का पोस्टर सबसे आगे लीड कर रहा है.

दरअसल, सिंधुदेश की आजादी के लिए मांग कर रहे लोगों ने पाकिस्तान से सिंध प्रांत के जमसोरो जिले में सैयद, जो आधुनिक भारतीय सिंधी राष्ट्रवाद के संस्थापक थे की 117वीं जयंती पर विशाल जन रैली का आयोजन किया, इसमें अपने व पड़ोसी मुल्कों के बड़े नेताओं का बैनर हाथ में उठाया गया.

इसमें खूब नारेबाजी हुई, न्यूज एजेंसी ANI ने इस विशाल रैली की एक झलक सोशल मीडिया पर शर की है. प्रदर्शनकारियों का कहना है सिंध को ब्रिटिश साम्राज्य ने अवैध रूप से अपने कब्जे में कर आजादी के वक्त पाकिस्तान के इस्लामी हाथों में सौंप दिया गया था.

जेई सिंध मुत्तहिदा महाज के अध्यक्ष शफी मुहम्मद बुरफात (Shafi Burfat) का कहना है सिंध ने विषम हालातों में भी अपनी संस्कृति व सामंजस्यपूर्ण समाज के रूप में अपनी ऐतिहासिक और सांस्कृतिक पहचान कायम रखी है. वह मानते हैं विदेशी-देशी लोगों की विचारधारा व भाषा ने एक दूजे को तो प्रभावित किया ही है साथही मानव सभ्यता के मेसेज को स्वीकार किया है.

पूर्व और पश्चिम के धर्मों, दर्शन व सभ्यता के मेल ने सिंध को खास पहचान दी है, वह आगे कहते हैं सिंध में कई राष्ट्रवादी दल हैं जो स्वतंत्र सिंध राष्ट्र के पक्ष में हैं. बीते रविवार को यह सन टाउन में विशाल रैली निकाली गई जहां सिंधुदेश की मांग की जा रही है:

Share this Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.