COVID 19: पाकिस्तान ने की भारत से मदद की मांग, क्या भारत करेगा हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्विन निर्यात

JBT Staff
JBT Staff April 15, 2020
Updated 2020/04/15 at 3:58 PM

Coronavirus Pandemic: भारत की तरह पड़ोसी देश पाकिस्तान में भी कोरोना मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ रही है, हाल ही में वहां के प्रधानमंत्री इमरान खान से दुनिया से मदद की गुहार लगाईं थी जबकि पूरी दुनिया इस वक्त अपने मुल्क को कैसे भी इस महामारी से बचाने में जुटी है.

बड़े-बड़े ताकतवर देशों ने इस बीमारी के सामने घुटने टेक दिए हैं, लगभग 200 देशों में फैला यह वायरस अब तक 20 लाख से ज्यादा लोगों को संक्रमित कर चुका है जबकि 12 लाख से ज्यादा लोग मौत की आगोश में चले गए हैं. एक तरफ इस वायरस को फैलने से रोकने के रास्ते नजर नहीं आ रहे तो दूसरी तरह इसका वैक्सीन अभी तक तैयार नहीं किया गया है.

भारत में कई डॉक्टर्स ने एंटी मलेरिया दवा एचसीक्यू (HCQ) को प्रयोग के तौर पर इस्तेमाल किया जिसके परिणाम कुछ हद तक पॉजिटिव निकले. इसके बाद अमेरिका, ब्राज़ील, इजराइल, ब्रिटेन आदि मुल्कों ने भी भारत से इसकी मांग की, जबकि 25 मार्च को इसके निर्यात पर रोक लगाने का फैलसा लिया गया था.

पाकिस्तान में भी पीपीई, मास्क, टेस्टिंग किट्स आदि की कमी तो है ही साथ ही मुल्क में भुखमरी जैसे हालात पैदा हो गए हैं. पाकिस्तान में अब तक 5 हजार 988 लोग इस वायरस से संक्रमित हो चुके हैं जबकि 1446 लोगों ने रिकवर कर लिया है, मरने वालों की संख्या 100 के पार हो चुकी है.

इंडिया में 12 हजार के पास मरीजों की संख्या पहुंच चुकी है, इंडिया के महाराष्ट्र में 2684 केस ने सरकार की कमर तोड़ दी है. देश में मरने वालों की संख्या 400 के पास पहुंच चुकी है.

Share this Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.