Kamala Harris: अमेरिका के इतिहास में पहली बार हुआ ऐसा, कमला हैरिस के पति के नाम भी दर्ज हुआ बड़ा रिकॉर्ड

JBT Staff
JBT Staff January 21, 2021
Updated 2021/01/21 at 10:04 AM

US Presidential Election 2020: ताकतवर मुल्क में उपराष्ट्रपति की कुर्सी हांसिल करने वाली एक भारतीय मूल की महिला हैं, यह न सिर्फ भारत के लिए ऐतिहासिक क्षण है बल्कि अमेरिका में भी पहली बार इतने बड़े ओहदे पर कोई महिला पहुंची है.

यूं तो तेज तर्रार कमला देवी हैरिस (Kamala Devi Harris), अमेरिका के सबसे बड़े ओहदे पर या कहें राष्ट्रपति के लिए हुंकार भर रही थी लेकिन राष्ट्रपति पद-2020 की उम्मीदवारी में पिछड़ने व पर्याप्त चंदा बटोर नहीं पाने के कारण उन्होंने खुद ही नामांकन वापस ले लिया था.

77 वर्षीय जो बाइडन (Joe Biden) इस बार जरुर राष्ट्रपति की कुर्सी पर धूमधाम से बैठ चुके हैं लेकिन साल 2024 में कमला हैरिस राष्ट्रपति पद की उम्मीदवारी करेंगी. जिस तरह वह पहली महिला उपराष्ट्रपति बनीं हैं, उसी तरह अगली बार पहली महिला राष्ट्रपति बन सकती हैं.

इस तरह कमला हैरिस के पति भी इस ऐतिहासिक कारनामे का हिस्सा हो चुके हैं, जिस तरह मेल राष्ट्रपति की पत्नी को फर्स्ट लेडी कहा जाता है, उसी तरह उपराष्ट्रपति की पत्नी को सेकंड लेडी कहा जाता है, वहीं कमला हैरिस की जीत ने अमेरिका के इतिहास में एक और टर्म जोड़ दिया है, फर्स्ट फीमेल राष्ट्रपति के पति को ‘फर्स्ट जेंटलमैन’ जबकि उपराष्ट्रपति के पति को ‘सेकंड जेंटलमैन’ कहेंगे, कमला के पति फर्स्ट ‘सेकंड जेंटलमैन’ बन चुके हैं.

इस तरह कमला हैरिस के पति डग्लस एमोफ (Douglas Emhoff) अमेरिका का ‘सेकंड जेंटलमैन’ बन चुके हैं, ऐसा अमेरिका के इतिहास में पहली बार हुआ है. आपको बता दें 1960 में कमला की तमिल मां व ब्रैस्ट कैंसर विशेषज्ञ श्यामला गोपालन, अमेरिका उच्च शिक्षा के लिए गई जहां 1963 में उनकी शादी जमैका-अमेरिकन डोनाल्ड हैरिस से शादी हुई.

20 अक्टूबर 1964 में कमला (Kamala Harris) का जन्म हुआ, अर्थशास्त्र व पोलिटिकल साइंस से पढ़ाई की और तमाम सामाजिक मुद्दों में सक्रियता के बाद आज नतीजा सबके सामने है. पति ‘सेकंड जेंटलमैन ऑफ अमेरिका’ डग्लस पेशे से बड़े वकील हैं, अश्वेत समाज के लोग उनकी जीत से बेहद प्रसन्न हैं, भारत में भी खुशी का माहौल है.

20 जनवरी को हुआ जो बाईडन व कमला हैरिश का भव्य शपथ ग्रहण समारोह, पीएम मोदी ने लिखा बधाई संदेश:

Share this Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.