India News

Sex Life during Coronavirus: एक्सपर्ट ने बताया यौन संबंध पर COVID 19 का असर, जानिए कैसे बरतनी है सावधानी

Is Corona Affect Sex Life: संक्रमण काल की वजह से पूरी दुनिया में डर का माहौल है, जो लाजमी भी है. चीन के वुहान शहर से फैला यह वायरस बड़े ताकतवर देशों की भी परीक्षा ले चुका है और अभी भी इसपर काबू पाना किसी के बस की बात नहीं.

चीन, इटली, स्पेन, अमेरिका, इंग्लैंड से लेकर एशियाई देशों में तेजी से फैल रहे वायरस (COVID 19) की वजह से लगभग 50,000 लोग जान दे हाथ धो बैठें हैं, चीन से यह वायरस जरुर विश्वभर तक पसरा लेकिन इटली में सबसे ज्यादा लगभग 14 हजार लोग इस वायरस से हार गए हैं, जबकि चीन ने किसी तरह काबू पाया है और अब मरने वालों की संख्या 3300 पहुंच चुकी है.

यह भी पढ़ें:  Sonu Sood on calling Messiah: मजदूर ही देश के मसीहा हैं, उनका कोई मसीहा नहीं हो सकता है

अपने मुल्क की बात करें तो ग्राफ बेहद चिंताजनक है, पिछले 24 घंटे में सबसे ज्यादा या कहें 400 नए केसज के साथ 2552 का आकड़ा पहुंच चुका है, शुरुवात में डेथ रेट कम था लेकिन कल एक ही दिन में 13 मौतों ने दहशत का माहौल कर दिया है. संक्रमित व्यक्ति के छूने, साथ में रहने से यह लगातार फैलता जा रहा है जिस वजह से केंद्र व राज्य सरकारों ने बड़े फैसले लिए हैं और 14 अप्रैल तक सिर्फ इमरजेंसी सेवाओं को जारी रखा है.

सवाल ये उठता है एकांत व अपने आप को बेहद निजी दायरे में रखने की जहां बात हो वहां यौन संबंध कैसे संभव हैं. यह सवाल हर दंपति के जहन में है, लोग घरों में हैं सेल्फ आइसोलेशन मोड पर हैं, औरों को भी इस प्रीकौशन को ध्यान में रखने के लिए कह रहे हैं. अब बात आती है जहां छूने में भी यह वायरस घातक रूप दिखा देता है क्या वहां अंतरंग होना ठीक रहेगा.

यह भी पढ़ें:  Wajid Khan Dies at 42: संगीत जगत का सितारा वाजिद खान का निधन, पिछले हफ्ते COVID-19 पॉजिटिव पाए गए थे

यूनिवर्सिटी ऑफ ईस्ट एंगलिया के प्रोफेसर पॉल हंटर, मेडिसिन विभाग की मानें तो यौन संबंध संभव है लेकिन कुछ जरुरी बातों का ख्याल रखना आवश्यक है क्योंकि कोरोना वायरस (Coronavirus) पहले से विकराल रूप ले चुका है. कोरोना वायरस के संक्रमण लक्षणों का अब तक सभी को अंदाजा हो चुका है, ऐसे में किसी एक को भी हल्की सी शिकायत लगती है तो डॉक्टर को कंसल्ट करें, सेक्स तो बिल्कुल न करें, अगर दोनों स्वस्थ हैं कोरोना संभावित जगहों से कोई ताल्लुक नहीं है तो बेशक सेक्स कर सकते हैं.

इसी तरह वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन भी इस बात की पुष्टि कर चुकी है कि यह की सेक्सुअल ट्रांसमिटेड डिजीज नहीं है, लंदन के डॉक्टर एलेक्स जॉर्ज का कहना है, दोनों पार्टनर्स लम्बे समय से एक जैसे माहौल में हैं, दोनों में वायरस के कोई लक्षण नहीं है तो संबंध बना सकते हैं.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *



To Top