world

Hantavirus: कोरोना से भी जानलेवा वायरस आया चीन में, 1 शख्स की हुई मौत

Hantavirus: पूरी दुनिया में में कोरोनावायरस ने दहशत का माहौल बनाया है, लोग एक दूसरे से मिल नहीं रहे हैं, घरों में कैद हैं. इसका खौफ जरा सा भी कम नहीं हुआ था कि एक और वायरस ने चीन में दस्तक दे दी है, उससे भी चौंकाने वाली खबर यह है कि इस वायरस ने चीन में एक शख्स की जान भी ले ली है.

अब आपको राहत की खबर देते हैं, इस वायरस से संबंधित राहत की खबर यह है कि यह एक इंसान को दूसरे इन्सान के छूने या संपर्क में रहने से नहीं होता है. हंतावायरस (Hantavirus) का इतिहास पुराना है, इंडिया के तमिलनाडु में 2008 में इसके कई केसज सामने आए थे, साल 2016 में मुंबई में इससे एक बच्चे की मौत हुई थी.

यह भी पढ़ें:  Yuvraj Singh replied to Trollers: पाकिस्तान की मदद करने पर ट्रोल हुए यूवी, जानिए क्या दिया जवाब

सांप चूहे पकड़ने वाले समुदाय ईरुला के 28 लोग तमिलनाडु के वेल्लोर जिले में साल 2008 में इस वायरस से संक्रमित पाए गए थे, इस वायरस से इंसान के फेफड़ों में खून बहता है जिस वजह से बचने के चांसेज कम होते हैं, बताया जा रहा धूप के संपर्क में आकर यह वायरस मर जाता है.

आज चीन के युन्नान प्रांत (Yunnan) से खबर है कि हंतावायरस (Hantavirus) फिर लौट आया है, जहां एक तरफ कोरोना (COVID 19) ने बड़े बड़े देशों की कमर तोड़ दी है अब खौफ ये है कि हंता के भी मामने कहीं बढ़ ना जाएं.

यह भी पढ़ें:  Deepika & Ranveer Corona Relief Fund: कोरोना से जंग जीतने के लिए दीपिका-रणवीर ने किया डोनेशन

इस वक्त कोरोनावायरस ने महामारी का रूप ले लिया है, चीन के वुहान शहर से फैला यह वायरस किसी भी तरह रुकने का नाम नहीं ले रहा है. इंडिया में 5 सौ से ज्यादा पॉजिटिव केसज व 10 मौतों ने हर किसी की हिम्मत को झकझोर दिया है. उम्मीद है कोरोना को जल्दी खात्मा हो और हंता, इंडिया में कभी ना लौटे.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *



To Top