Benjamin Netanyahu: हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्विन के लिए इजरायली पीएम बेंजामिन नेतन्याहू ने पीएम मोदी को कहा धन्यवाद

JBT Staff
JBT Staff April 10, 2020
Updated 2020/04/10 at 12:26 PM

Benjamin Netanyahu: अमेरिका, ब्रिटेन, ब्राजील के बाद इजराइल से भी पीएम मोदी के लिए थैंक यू मेसेज आ चुका है, इजरायली प्राइम मिनिस्टर बेंजामिन नेतन्याहू ने ट्विटर के माध्यम से ‘शुक्रिया मेरे प्रिय दोस्त’.

लॉकडाउन के बाद भारत ने मलेरिया की दवा हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्विन (Hydroxychloroquine) के निर्यात पर रोक लगा दी थी, विदेश मंत्रालय ने खुलासा किया कि इंडिया सिर्फ उन देशों को यह दवा सप्लाई करेगा जिनको भारत से मदद की आश है.

वैसे तो कोरोनावायरस (Coronavirus) की कोई वैक्सीन (Vaccine) अभी तक तैयार नहीं हुई है लेकिन किसी हद तक यह दवा कोरोना पॉजिटिव पेशेंट पर काम कर रही है. जिन मरीजों को डायबिटीज, ब्लड प्रेशर आदि की प्रॉब्लम है, उनके लिए कोरोना भले ही घातक है लेकिन यंग पेशेंट्स या स्ट्रोंग इम्यून सिस्टम वाले पेशेंट्स में HCQ काम कर रही है.

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प (Donald Trump) व ब्राजील के राष्ट्रपति जायर बोलसोनारो (Jair Bolsonaro) के बाद बेंजामिन नेतन्याहू (Benjamin Netanyahu) ने भी भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नाम धन्यवाद संदेश लिखा है.

इंडिया में कुछ बड़े डॉक्टर्स भले ही दावा कर रहे हैं कि एंटी मलेरिया दवा हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्विन (Hydroxychloroquine), कोरोनावायरस जैसे घातक बिमारी को मात दे सकती है लेकिन बड़े स्तर पर यह साबित नहीं हुआ है, लेकिन एक हद तक इस दवा पर विश्वास की जा रही है.

अमेरिका जैसे पावरफुल देश के राष्ट्रपति को इस दवा के लिए भारत से गुजारिश की, बता दें अमेरिका में मरने वालों की संख्या तेजी से 17 हजार के पास है, यह आकड़ा इटली के बाद सबसे ज्यादा है. 200 देशों में फैली यह बीमारी रुकने का नाम नहीं ले रही है, इंडिया की बात करें तो 6773 कोरोना मरीज में से 635 ठीक हो चुके हैं.

Share this Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.