झारखंड: मुस्लिम लड़के पर था चोरी का शक, भीड़ ने जय श्री राम बुलवाया फिर अधमरा किया, मौत

JBT Staff
JBT Staff June 24, 2019
Updated 2019/06/24 at 11:47 AM

Jharkhand Mob Lynching: झारखंड की यह दर्दनाक कहानी आपको गुस्से से लाल कर देगी, महज चोरी के शक पर एक युवक को पहले भीड़ ने बंधक बनाया, फिर उसे इतना मारा की हफ्ते बाद वह इस दुनिया को अलविदा कहने के लिए मजबूर हो गया.

तबरेज अंसारी (Tavrez Ansari) नाम के 24 साल के युवक पर लोगों को शक था कि वह बाइक चोरी करने आया है, भीड़ को उकसा कर कुछ असामाजिक तत्वों ने पहले उसे बंधक बनाया फिर जय श्री राम और जय हनुमान के नारे लगवाए.

तबरेज अंसारी, रहम की भीख मांगता रहा उसने जय श्री राम और जय हनुमान भी बोला लेकिन भीड़ का फायदा उठा रहे नफरतों के सौदागरों ने उस पर बिलकुल भी तरस नहीं खाया.

झारखंड के जमशेदपुर निवासी तबरेज अंसारी का विडियो पिछले 2 दिन से सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है, इसमें सांप्रदायिक तनाव को बढ़ाने की भरपूर कोशिश की जा रही है, वही कुछ लोगो ने इस पर कड़ा आक्रोश जताया है.

पप्पू मंडल पर तबरेज की मौत का आरोप लगाया जा रहा है, झारखंड जनाधिकार महासभा सोशल वर्कर अफजल अनीस ने पुलिस की कार्रवाई पर सवाल किए हैं, उनका मानना है तबरेज की मौत पुलिस की कस्टडी में हुई है. उसका प्रॉपर उपचार नहीं कराया गया.

जमशेदपुर में 17 जून को तबरेज अंसारी की बिजली के खम्बे पर बांधकर पिटाई की गयी थी, 17 को फर्स्ट ऐड के बाद उसे सरायकेला सदर अस्पताल में 18 जून को भर्ती कराया गया था, यहाँ से उसे फिट टु ट्रैवल का सर्टिफिकेट तो मिल गया था लेकिन 22 जून को उसकी हालात फिर से बिगड़ गयी.

यहाँ से उसे टाटा मेमोरियल शिफ्ट किया गया लेकिन वह जिंदगी से हार गया. अब सवाल उठता है, आखिर कब तक भीड़ ऐसे हत्याओं को अंजाम देगी. देश के कानून और सभ्यता पर ऐसी घटनाएं कई सवाल खड़े करते हैं, इस पर जरुर कड़ी कार्रवाई होनी चाहिए.

TAGGED:
Share this Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.