CBSE UGC-NET, जुलाई 2018 परीक्षा का परिणाम जुलाई की आखरी तारीख तक घोषित कर सकता है। यह CBSE द्वारा कराया गया UGC NET की आखरी परीक्षा होगी। UGC NET की परीक्षा 8 जुलाई 2018 को करायी गयी थी जिसका परिणाम 31 जुलाई 2018 तक जारी हो सकता है इसका मतलब परीक्षा परिणाम परीक्षा के 23 दिन के अन्दर घोषित होगा।

UGC NET का परीक्षा परिणाम हमेशा से विद्यार्थियों के लिए परेशानी का सबक रहा है क्यूँकि इसके आने न्यूनतम 4 से 5 महीने लग जाते थे. कुल 11.48 लाख विद्यार्थियों ने UGC NET 2018 जुलाई की परीक्षा दी थी जो की 81 विषयो के लिए थी जिन्हें 91 शहरों में आयोजित कराया गया था। परीक्षा देश के 2082 परीक्षा केन्द्रों में आयोजित की गयी थी जिसमें कुल 2864 समीक्षक तथा 675 बोर्ड के अधिकारी केंद्रों पर निगरानी के लिए नियुक्त किया गए थे।

CBSE परीक्षा परिणाम को इस महीने के आखरी तक जारी करने की कोशिश में है। हालांकि, यह पुष्टि की गई है कि परिणाम 4 अगस्त तक नवीनतम होंगे, जो परीक्षा के संचालन पर एक महीने के भीतर होगा। पहले CBSE ने OMR शीट और आन्सर की जारी करने की तारीख अगस्त के चोथे हफ्ते में तय की थी। लेकिन अब उम्मीद है की रिस्पोंस शीट और आन्सर की जल्द जारी कर दी जाएगी।

यह भी पढ़ें: NTA में करवाए गए महत्वपूर्ण बदलाव

छात्र अपनी OMR शीट और सभी प्रश्न पत्र की आन्सर की CBSE की अधिकारिक वेबसाइट पर प्राप्त कर सकते हैं। UGC NET की परीक्षा अनुसंधान फैलोशिप का चयन करने के लिए और विश्वविद्यालयों और कॉलेजों में शिक्षकों और सहयोगी भर्ती के लिए योग्यता के रूप में भी आयोजित कराई जाती है। मानव संसाधन मंत्रालय द्वारा जारी अनुसूची में बताया गया है की दिसम्बर की परीक्षा नवनिर्मित NTA द्वारा करवायी जाएगी। NTA देश के और भी विभिन्न मुख्य प्रवेश परीक्षा आयोजित करवाएगा जैसे JEE Main, NEET, CMAT और GPAT आदि।

अगर आपको सम्बंधित पोस्ट से कोई प्रश्न है तो आप हमें कमेंट भी कर सकते हैं। हम आपके सभी प्रश्नों के जवाब देंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

XAT 2019 Exam Dates Released: Check complete details

XAT 2019 Exam date has been announced by