उत्तराखंड में उच्च शिक्षा में होगें बड़े बदलाव – धन सिंह रावत

Jan Bharat Times
Jan Bharat Times September 22, 2018
Updated 2018/09/22 at 9:49 PM

प्रदेश में उच्च शिक्षा के क्षेत्र में सरकार बड़े बदलाव करने जा रही है. नवनिर्वाचित छात्रसंघ पदाधिकारियों का प्रदेश स्तरीय सम्मेलन में इसको लेकर बाते सामनें आई हैं.
सीएम आवास में नवनिर्वाचित छात्रसंघ पदाधिकारियों का प्रदेश सम्मेलन पहली बार आयोजित किए गए.

इस सम्मेलन में विभिन्न विश्वविद्यालयों के करीब 200 से अधिक छात्र प्रतिनिधि मौजूद रहे. सम्मेलन में उच्च शिक्षा की गुणवत्ता में छात्रसंघ की भूमिका पर चर्चा की गई. जिसको लेकर छात्रों के बीच से कई अह्म सुझाव सामनें आए. इसके साथ ही शिक्षा परिसरों को नशामुक्त करने की योजना पर भी युवा छात्र नेताओं ने खुलकर अपने विचार रखे. वहीं शैक्षणिक सत्र को नियमित करने के उपाय पर भी सम्मेलन में चर्चा हुई.

जिसके बाद प्रदेश के उच्च शिक्षा मंत्री धन सिंह रावत ने साफ किया कि उत्तराखण्ड के कॉलेज चुनावों में अगले वर्ष से उच्च शिक्षा विभाग बड़े बदलाव होंगे. इसके साथ ही कॉलेज चुनाव में पोस्टर-बैनर पर भी पूर्ण प्रतिबंध लगाने की भी तैयारी है.

वहीं कॉलेज चुनावों में लगातार हो रही कम वोटिंग को देखते हुए सरकार ऑन लाइन वोटिंग पर भी विचार कर रही है. हर कॉलेज में वोटिंग से पहले जनरल गैदरिंग की जाएगी. सुबह 8 के बजाय 10 बजे से वोटिंग होगी. काउंटिंग वोटिंग के दूसरे दिन होगी. कॉलेज में सेमेस्टर व्यवस्था होनी चाहिए या नहीं इस पर विद्यार्थीयों की राय शुमारी की जाएगी.

वहीं प्रदेश के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पूरे देश में एक साथ चुनाव करवाने वाले सपने को साकार करने की बात कही है. उन्होंने कहा है कि 2024 तक पूरे देश में सभी चुनावों को एक साथ करवाकर देश के विकास को और तेजी से आगे बढाने का सपना बीजेपी ने देखा है। जिसे युवा जोश के साथ मिलकर आगे बढ़ाया जाएगा। उन्होंने उच्च शिक्षा मंत्री धन सिंह रावत द्वारा करवाए जा रहे कार्यो की भी जमकर तारीफ की.

Share this Article
1 Comment
  • Great guide. I would like to learn more amazing ideas from your blog.Subscribed.. ! Love to be here. Thanks for a beautiful update.

Leave a Reply

Your email address will not be published.