उत्तराखंड में PMJAY का शुभारंभ – देहरादून में बनेगा 300 बेड का जच्चा-बच्चा अस्पताल

Jan Bharat Times
Jan Bharat Times September 23, 2018
Updated 2018/09/23 at 2:43 PM

उत्तराखंड में प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना का शुभारंभ हो गया है. सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने देहरादून में इस योजना का शुभारंभ किया. इसके तहत प्रदेश के बीपीएल परिवारों को हर साल 5 लाख तक का निशुल्क इलाज किया जाएगा.

वहीं सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत आज पौड़ी में भी पीएम जन आरोग्य योजना का शुभारंभ करने वाले थे. उनका ये दौरा टल गया है. अब उनकी जगह पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज पौड़ी में आयुष्मान भारत योजना का शुभारंभ करेंगे.

पौड़ी में होने वाले कार्यक्रम में बीजेपी के राष्ट्रीय सचिव तीरथ सिंह रावत, पौड़ी के विधायक मुकेश कोली, यमकेश्वर विधायक ऋतु खंडूरी भी मौजूद रहेंगे.

शहर में बनेगा 300 बेड का जच्चा-बच्चा अस्पताल

गांधी नेत्र चिकित्सालय में आयोजित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने बड़ा ऐलान किया है. शहर में बनेगा 300 बेड का जच्चा-बच्चा अस्पताल. दून के ओबराय परिवार ने पंद्रह बीघा जमीन उपलब्ध कराई है. जिसमें जल्द अस्पताल निर्माण का काम शुरू होगा. इस अस्पताल में कैंसर के इलाज की भी व्यवस्था होगी. सीएम ने बताया कि दून मेडिकल कालेज अस्पताल में जल्द एक आइसीयू यूनिट की शुरुआत होगी.

पौड़ी अस्पताल में आज से शुरू हुई टेली कार्डियोलाजी

डाक्टरों के लिये भी एक नई शुरुआत पौड़ी में पहले ट्रांजिट हास्टल का शिलान्यास. हाल में प्रदेश मे टेली मेडिसिन की भी शुरुआत की जा चुकी है. सीएम ने कहा कि डाक्टरों की कमी काफी हद तक दूर करने का प्रयास किया गया है. पहले पचास फीसदी की कमी थी पर अब यह आंकड़ा 75 फीसद तक आ गया है. सीएम ने कहा कि तकनीक के माध्यम से दूरस्थ क्षेत्र तक सस्ती और सुलभ चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराने का भी प्रयास किया गया है. टेली रेडियोलाजी, टेली मेडिसिन और अब टेली कार्डियोलाजी इसी की एक शुरुआत है. कुछ वक्त में प्रदेश में ओएफसी पहुंच जाएगी. इस मुहिम को और बल मिलेगा.

उन्होंने संस्थागत प्रसव 2020 तक 90 प्रतिशत तक ले जाने का लक्ष्य अधिकारियों को दिया. उन्होंने कहा कि कोरोनेशन व नेत्र चिकित्सालय संयुक्त रूप से जिला अस्पताल होंगे. यह जिला अस्पताल की प्रथम व द्वितीय यूनिट के तौर पर काम करेंगे. उन्होंने नेत्र चिकित्सालय में मातृ एवं शिशु स्वास्थ्य यूनिट का भी शुभारंभ किया. सीएम ने कहा कि संक्रामक रोगों की रोकथाम में हमने पिछले एक डेढ साल में काफी सफलता पाई है.

उन्होंने अस्पतालों की स्वच्छता पर विशेष जोर दिया। मुख्यमंत्री ने मलेरिया उन्मूलन की कार्ययोजना 2018-2020 का भी लोकार्पण किया. वर्ष 2020 तक सभी जनपद मलेरिया मुक्त होंगे. पिछले दो साल में मलेरिया के मामलों में 74 प्रतिशत की गिरावट आई है. इसे 100 प्रतिशत तक ले जाने का लक्ष्य रखा है.

Share this Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.