Cricket

वर्ल्ड कप 2019 फाइनल: इंग्लैंड-न्यूजीलैंड के बीच खिताबी जंग आज, क्रिकेट को मिलेगा नया चैंपियन

ICC World Cup 2019 Final: क्रिकेट वर्ल्ड कप इतिहास का 12वां टूर्नामेंट लगभग खत्म हो चुका है, अब तक यह रोमांच से भरपूर रहा लेकिन अब रोमांच चरम पर है क्योंकि इस बार चैंपियन कोई ऐसी टीम बनेगी जो पहले कभी इस खिताब को अपने नाम नहीं कर पाई.

इंग्लैंड के लॉर्ड्स में आज 14 जुलाई 2019 का दिन क्रिकेट इतिहास के बड़े दिनों में शुमार हो जाएगा, 27 साल बाद क्रिकेट के जनक इंग्लैंड फाइनल में पहुंचे हैं और उनके पास पहली बार क्रिकेट के सबसे बड़े खिताब को जीतने का मौका है.

दूसरी तरफ न्यूजीलैंड पिछली बार की रनर अप है लेकिन आज तक वे भी इस बड़े खिताब के हकदार नहीं बन पाए. बात करते हैं इस बार के सेमी फाइनल्स की, 9-10 जुलाई को खेले गए पहले मुकाबले में न्यूजीलैंड ने भारत को मात देकर फाइनल में जगह बनाई.

यह भी पढ़ें:  Sushant Suicide: क्रिकेटर मनोज तिवारी बोले 'जितना तैमूर को कवर किया काश उतना सुशांत की सुसाइड को किया होता'

11 जुलाई को इंग्लैंड का मुकाबला हुआ 5 बार चैंपियन रही ऑस्ट्रेलिया से, इंग्लैंड ने यह मुकाबला एक तरफा जीत लिया जबकि पूर्व चैंपियन को बड़ी शिकस्त का सामना करना पड़ा.

1975 में विश्वकप टूर्नामेंट की शुरुवात इसी इंग्लिश कंट्री में हुई लेकिन वह कभी ताज के हकदार नहीं रहे, इस बार उनकी टीम में ट्राफी अपने पास रखने की पूरी काबिलियत है, बैट्समैन व गेंदबाज दोनों अपना काम बखूबी कर रहे हैं. कहीं न कहीं न्यूजीलैंड से ज्यादा पलड़ा इंग्लैंड का नजर आ रहा है.

इंग्लैंड बनाम न्यूजीलैंड, वर्ल्ड कप फाइनल 2019 प्रीव्यू

दोनों ही टीमों ने लीग के मुकाबलों में 3-3 मैच गवाए, लीग में खेले गए मैच में इंग्लैंड ने न्यूजीलैंड को बहुत बुरी तरह हराया. टूर्नामेंट के 41वे मुकाबले में इंग्लैंड ने न्यूजीलैंड को 119 रनों से धुल चटाई थी.

यह भी पढ़ें:  Shoaib Akhtar: शोएब अख्तर बोले 'सुशांत सिंह राजपूत में नजर नहीं आया था आत्मविश्वास'

भले ही इंग्लैंड लीग के तीन मुकाबले हारी हो लेकिन जिस तरह से टूर्नामेंट में वापसी की और भारत, न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया जैसी टीमों को हराया है, इससे साफ जाहिर होता है कि न्यूजीलैंड के टाइटल जीतना आसान नहीं होने वाला.

न्यूजीलैंड की गेंदबाजी तो इंग्लैंड के टक्कर की है लेकिन बल्लेबाजी पूरी तरह कप्तान केन विलियमसन और दिग्गज प्लेयर रोस टेलर पर निर्भर है, देखना होगा क्या मार्टिन गुप्टिल बड़े मुकाबले में दमखम दिखा पाएंगे.

सन्डे, 14 जुलाई को है वर्ल्ड कप 2019 का फाइनल

30 मई से शुरू हुए इस टूर्नामेंट के 2 सेमी फाइनल को मिलाकर टोटल 47 मुकाबले खेले गए हैं, 48वां या कहें फाइनल 14 जुलाई को लॉर्ड्स के मैदान में खेला जाएगा, 30 मई को साउथ अफ्रीका को हराकर इंग्लैंड ने जीत से शुरुवात की थी. देखना होगा क्या अंजाम भी इंग्लिश टीम के लिए इतना ही अच्छा होगा.

यह भी पढ़ें:  COVID 19 India: भारत में संक्रमितों की संख्या 6 लाख 97 हजार के पार, दुनिया का तीसरा सबसे ज्यादा संक्रमित देश बना

मैच की टाइमिंग और लाइव स्ट्रीमिंग

भारतीय समयानुसार दोपहर बाद 3 बजे से मैच शुरू हो जाएगा और स्टार स्पोर्ट्स पर लाइव देखा जा सकता है.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *



To Top