Ind vs WI 2nd Test: विराट कोहली ने तोड़ा मिस्बाह उल हक का ये बड़ा रिकॉर्ड

Umesh
Umesh October 14, 2018
Updated 2018/10/14 at 1:50 PM
virat kohli

कोहली जब भी मैदान पर उतरते हैं, कोई न कोई रिकॉर्ड टूटने के लिए उनका इंतजार कर रहा होता है. वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरे टेस्ट में कोहली ने एक और रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है.

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली के लिए पिछले कुछ साल काफी शानदार रहे हैं. जब भी वह मैदान पर उतरते हैं, कोई न कोई रिकॉर्ड बनने या टूटने के लिए उनका इंतजार कर रहा होता है. टेस्ट क्रिकेट की बात करें, तो इस फॉर्मेट में भी कोहली नए कीर्तीमान बनाते ही जा रहे है.

वेस्टइंडीज के खिलाफ जारी दो मैचों की टेस्ट सीरीज के पहले मैच में भी कोहली ने कई बड़ी उपलब्धियां हासिल की थी.अब कोहली ने दूसरे टेस्ट में एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम किया है. कोहली ने ये रिकॉर्ड दूसरे टेस्ट की पहली पारी में तोड़ा. 45 रन बनाने के साथ ही विराट पाकिस्तान क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान मिस्बाह-उल-हक को पीछे छोड़ चुके है.

बतौर कप्तान एशिया में सबसे ज्यादा रन

कोहली ने अब विश्व के साथ अपने घर में भी बादशाहत कायम करनी शुरु कर दी है. कोहली हर मैच के साथ अपने घरेलू रिकार्ड्स को और ज्यादा मजबूत करते जा रहे है. विराट कोहली अब बतौर कप्तान टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले एशियाई कप्तान बन गए है. विराट कोहली ने बतौर कप्तान टेस्ट मैचों में अब तक 42 टेस्ट मैच की 69 पारियों में 4233 रन बनाए लिए है. इस दौरान कोहली का औसत 65.12 का रहा है.

वेस्टइंडीज के खिलाफ पहली पारी में 27 रन बनाने के साथ ही उन्होनें पाकिस्तान के मिसबाह उल हक को पीछे छोड़ते हुए ये कामयाबी हासिल की. मिसबाह की बात करें तो उन्होनें 56 मैचों की 99 पारियों में 51.39 की औसत से 4214 रन बनाए थे.

इस तरह पहली पारी में आउट हुए थे कोहली

जिस तरह से कोहली बल्लेबाजी करते हैं, उसे देखते हुए हर किसी को इसी चीज का इंतजार रहता है कि कब वह शतक पूरा करें. शायद यही कारण रहता है कि जब कोहली जल्दी आउट हो जाते है, तो फैंस को सबसे ज्यादा दुख होता है. हैदराबाद टेस्ट मैच की पहली पारी में विराट ने 45 रन बनाए. हालांकि, वो अपनी इस पारी को और आगे नहीं ले जा सके. विराट को जेसन होल्डर ने एलबीडब्ल्यू आउट किया था.

मजबूत स्थिति में भारत

दूसरे टेस्ट में भारत मजबूत स्थिति में पहुंच गया है. पहली पारी में भारत को 56 रन की लीड मिली. वहीँ दूसरी पारी में वेस्टइंडीज की पारी लड़खड़ा गई है. ताजा समाचार मिलने तक वेस्टइंडीज ने दूसरी पारी में 53 बनाकर 4 विकेट खो दी हैं.

Share this Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.