कमाई के मामले में सबसे आगे विराट कोहली, फोर्ब्स की लिस्ट में हासिल किया ये स्थान

Umesh
Umesh November 28, 2018
Updated 2018/11/28 at 2:18 PM

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली ने फोर्ब्स द्वारा जारी सबसे ज्यादा कमाई करने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट में अपना नाम दर्ज कराया है. इस साल ऐसा करने वाले विराट एक मात्र भारतीय खिलाड़ी हैं.

भारतीय क्रिकेट टीम के मौजूदा कप्तान और विश्व के सबसे दिग्गज खिलाड़ी विराट कोहली ने खुद को ना सिर्फ भारत में बल्कि पूरे विश्व में एक मजबूत एथलिट के रूप में स्थापित किया है. विराट ने अपनी शानदार बल्लेबाजी के दम पर अपनी आज विश्व में अपनी एक अलग ही पहचान बना ली है.

इसके अलावा विराट ने अपने स्टाइल से भी खुद की एक अलग पहचान बनाई है. कोहली को दुनिया का नंबर 1 स्टाइलिश क्रिकेटर भी कहा जाता है. विराट कोहली घडि़यों, कारों, स्पोर्ट्स शू, मोटरबाइक, कपड़े, टायर्स, हेल्थ फूड और टूथब्रश सहित 21 ब्रांड्स के विज्ञापन करते है. विराट जिन ब्रैंड्स का विज्ञापन करते है, उनकी गिनती दुनिया के बेस्ट ब्रैंड में की जाती है.

कोहली की वजह से इन कंपनियों को काफी फायदा भी होता है. इसी वजह से ये कंपनियां कोहली को उनके ब्रैंड प्रमोशन के लिए मोटी रकम भी देती है. हाल ही में फो‌र्ब्स की 2018 की लिस्ट में वह दुनिया के 100 सबसे अधिक कमाने वाले खिलाडि़यों में शामिल हो गए है.

वह इस मामले में 83वें स्थान पर है. पिछले 12 महीने में उन्होंने 24 मिलियन डॉलर यानी करीब 170 करोड़ रुपये की कमाई की है. इस मामले में वह सर्बिया के टेनिस खिलाड़ी नोवाक जोकोविक और फुटबॉलर सर्गियो अग्यूरो से भी आगे है.

कोहली की कमाई में लगातार बढ़ोतरी हो रही है. ऐसे में माना जा रहा है कि कोहली कमाई के मामले में आने वाले समय में और भी आगे जा सकते हैं. भारत की तरफ से एक साल में सबसे ज्यादा कमाई का रिकॉर्ड फिलहाल धोनी के नाम है. धोनी एक साल में 230 करोड़ की कमाई कर चुके हैं.

कोहली एक खिलाड़ी के अलावा एक स्टाइल आइकॉन भी हैं. कोहली के सोशल मीडिया पर काफी ज्यादा फैंस है. फेसबुक पर उनके 3.7 करोड़ फैन है. वहीं इंस्टाग्राम पर 2.5 करोड़ और ट्विटर पर 2.71 करोड़ लोग उन्हें फॉलो करते है. यही कारण है कि कोहली के साथ ये बड़े ब्रैंड डील करने को तैयार हो जाते है.

Share this Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.