Sports

विराट कोहली को मिला राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार

मंगलवार का दिन भारत के स्पोर्ट्स खिलाड़ियों और कोचों के लिए खास रहा. देश के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने राष्ट्रपति भवन में खेलों में अपना वर्चस्व कायम करने वाले खिलाड़ियों को देश के सर्वोच्च खेल सम्मान-राजीव गांधी खेल रत्न, अर्जुन पुरस्कार और कोचों को द्रोणाचार्य पुरस्कार से सम्मानित किया.

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली व भारतीय महिला वेटलिफ्टर मीराबाई चानू ने खेल का सर्वोच्च सम्मान ‘राजीव गांधी खेल रत्न सम्मान’ हासिल किया. ये सम्मान पाने वाले विराट कोहली तीसरे क्रिकेटर बन गए हैं. विराट से पहले राजीव गांधी खेल रत्न अवॉर्ड सचिन तेंदुलकर और महेंद्र सिंह धोनी को मिला था.

यह भी पढ़ें:  करवा चौथ पर दिखा क्रिकेटरों का रोमांटिक साइड, विराट ने भी रखा था व्रत

इस सम्मान समारोह में कोहली और चानू को पदक और प्रशस्ति पत्र सहित 7.5 लाख रुपये का पुरस्कार दिया गया. इस खास मौके पर विराट के साथ उनकी पत्नी अनुष्का शर्मा और उनकी मां भी मौजूद रही. आपको जानकर हैरानी होगी कि विराट जैसे कामयाब क्रिकेटर को भी इस अवॉर्ड के लिए 3 सालों तक इंतजार करना पड़ा था.

विराट ने किया तीन साल का इंतजार

बीसीसीआइ पिछले तीन वर्षों से विराट कोहली का नाम इस सम्मान के लिए भेज रहा था. लेकिन 2016 में इस सम्मान के लिए रेसलर साक्षी मलिक, शटलर पीवी सिंधू और महिला जिमनास्ट दीपा करमाकर का नाम आगे भेजा गया था. इसके बाद 2017 में हॉकी खिलाड़ी सरदार सिंह और पारा एथलिट देवेंद्र झाझरिया को ये सम्मान दिया गया था.

यह भी पढ़ें:  क्रिकेटर इरफान पठान बने एक्टर, इस फिल्म में करेंगे लीड रोल

विराट के अलावा मीरा बाई चानू को भी मिला यह सम्मान

विराट के अलावा मीरा बाई चानू भी देश की तीसरी महिला लिफ्टर बनी, जिन्हें इस सम्मान से नवाजा गया. मीरा बाई ने इस सम्मान को पाने से एक दिन पहले अपने ट्विटर अकाउट से ट्वीट करते हुए अपनी खुशी जाहिर की थी और कहा था कि यह सम्मान पाना मेरे लिए सचमुच बेहद गर्व और सम्मान की बात है.

मैं उन सभी व्यक्तियों का धन्यवाद अदा करती हूं, जिन्होंने मुझे इस सम्मान तक पहुंचने में मेरी मदद की. इन दोनों के अलावा अर्जुन पुरस्कार मिलने वाले खिलाड़ियों में महिला क्रिकेट खिलाड़ी स्मृति मंधाना, धावक हिमा दास, भालाफेंक खिलाड़ी नीरज चोपड़ा, टेबल टेनिस खिलाड़ी मनिका बत्रा के नाम शामिल हैं.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *



To Top