फिर चला विराट का बल्ला, सचिन का एक और रिकॉर्ड तोड़कर बने एशिया के किंग

Umesh
Umesh October 28, 2018
Updated 2018/10/28 at 10:36 AM
Sachin Tendulkar and Virat Kohli

विराट कोहली का बल्ला आग उगल रहा है. उनके मैदान पर उतरते ही रिकार्ड्स की झड़ीयां लग रही हैं. वेस्टइंडीज के खिलाफ तीसरे वनडे में भी विराट के एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम किया.

क्रिकेट के मैदान पर बल्लेबाजी के नए रिकॉर्ड बनाना अब विराट कोहली की आदत बन गई है. फैंस भी अब उनकी बल्लेबाजी के पूरी तरह मुरीद हो चुके है. वनडे क्रिकेट में जिस तरह से कोहली लगातार शतक बना रहे है, उसे देखते हुए ऐसा ही लग रहा है कि बल्लेबाजी उनकी बाएं हाथ का खेल बन चुकी है.

वेस्टइंडीज के खिलाफ जारी 5 मैचों की वनडे सीरीज के पहले दो मैचों कोहली ने शानदार शतकीय पारी खेली थी. तीसरे मैच में भी कोहली के बल्ले से बेहतरीन शतक निकला. भारत भले ये मैच हार गया है लेकिन कोहली के नाम एक खास रिकॉर्ड जुड़ गया है.

इस मामले में सचिन से आगे निकले कोहली

दूसरे वनडे मुकाबले में सचिन का सबसे तेज 10000 रन का रिकॉर्ड तोड़ने वाले कोहली ने तीसरे वनडे में भी सचिन का एक खास रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया. दरअसल कोहली ने एशियाई जमीन पर अपने 6000 वनडे रन पूरे कर लिए है. वो इस आंकड़े तक सबसे जल्दी पहुंचने वाले खिलाड़ी बन गए है.

इस आकड़े तक पंहुचने के लिए सचिन ने 142 पारियों का सामना किया था. वहीं कोहली एशियाई धरती पर 6000 वनडे रन के आकड़े तक केवल 117 पारियों में ही पंहुच गए है. कोहली 12वें खिलाड़ी है, जिसने एशियाई जमीन पर 6000 वनडे रन बनाए है.

ऐसा करने वाले बने पहले भारतीय बल्लेबाज

कोहली वनडे में लगातार तीन शतक लगाने वाले भारत के पहले बल्लेबाज बन गए है. इसके अलावा वह इस उपलब्धि को हासिल करने वाले दुनिया के 10वें बल्लेबाज बन गए है. श्रीलंका के कुमार संगाकारा का नाम इस सूची में सबसे ऊपर है. श्रीलंका के पूर्व कप्तान ने वनडे में लगातार चार शतक लगाए है. लगातार तीन शतक लगाने वाले बल्लेबाजों में पाकिस्तान के जहीर अब्बास, सईद अनवर, बाबर आजम, साउथ अफ्रीका के हर्शल गिब्स, एबी डिविलियर्स, क्विंटन डि कॉक , न्यूजीलैंड के रॉस टेलर और इंग्लैंड के जेसन बेयरस्टो का नाम शामिल है.

Share this Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.