विश्व कप में भारत खेल सकता है मास्टर स्ट्रोक, बदल सकता है कोहली का बल्लेबाजी क्रम

JBT Staff
JBT Staff February 7, 2019
Updated 2019/02/07 at 1:29 PM

Virat Kohli batting order for World Cup 2019: इंडियन क्रिकेट टीम के कोच रवि शास्त्री ने हाल ही में एक इंटरव्यू में खुलासा किया है कि जरूरत पड़ने पर कोहली के बैटिंग आर्डर में बदलाव किया जा सकता है.

विश्व कप की उल्टी गिनती शुरु हो चुकी है. सभी टीमें विश्व कप से होने वाले मैचों के साथ अपनी टीम के खिलाड़ियों के चयन को लेकर सक्रिय हो चुकी है. भारतीय टीम की बात करें तो अब इस टीम के लिए सबसे बड़ी समस्या है बैटिंग ऑर्डर.

टीम इंडिया के कोच रवि शास्त्री इस बात को अच्छी तरह से जानते है कि उनकी टीम टॉप 3 बल्लेबाजों पर ज्यादा निर्भर है.

रोहित, धवन और कोहली के बाद धोनी को छोड़ दिया जाए तो कोई बल्लेबाज इस शैली का नहीं है कि जो टीम को मुश्किल स्थिती से निकाल सकें.

हालांकि, न्यूजीलैंड के खिलाफ आखिरी वनडे में मिडिल ऑर्डर ने अच्छा प्रदर्शन किया था लेकिन रवि शास्त्री विश्व कप के लिए किसी भी तरह का रिस्क नहीं लेना चाहते.

यही कारण है कि रवि शास्त्री ने कोहली के बल्लेबाजी क्रम को बदलने के बारे में पहली बार सोचा है. हाल ही में रवि शास्त्री ने एक इंटरव्यू के दौरान कहा है कि वो कोहली के बैटिंग ऑर्डर को बदलने की सोच रहे है.

रवि शास्त्री ने कहा कि भारत के शीर्ष तीन बल्लेबाजों के बारे में अच्छी बात यह है कि हालात और स्थिति को देखते हुए हम उन्हें अलग कर सकते है.

कोहली जैसा बल्लेबाज चौथे नंबर पर उतर सकता है और बल्लेबाजी क्रम में अधिक संतुलन के लिए हम तीसरे नंबर पर किसी और बल्लेबाज को उतार सकते है.

रवि शास्त्री की ये रणनीति भारत के लिए विश्व कप में मास्टर स्ट्रोक साबित हो सकती है. भारतीय टीम भले ही कुछ मौकों पर कमजोर नजर आती हो लेकिन ये सभी टीमें जानती है कि भारत विश्व कप की प्रबल दावेदार है.

सभी विपक्षी टीमें भारतीय टॉप ऑर्डर के खिलाफ रणनीति बनाने पर ज्यादा ध्यान देती है. ऐसे में कोहली को एक नंबर नीचे बल्लेबाजी करना बाकी टीमों की रणनीति को बड़ा झटका दे सकता है.

अब देखना होगा कि रवि शास्त्री और टीम मैनेजमेंट विश्व कप के लिए किस तरह के बल्लेबाजी क्रम के साथ मैदान पर उतरते है.

Share this Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.