Ind Vs Aus: वनडे सीरीज में कप्तान कोहली तोड़ सकते हैं ये दो बड़े रिकॉर्ड

Umesh
Umesh January 11, 2019
Updated 2019/01/11 at 3:44 PM

Ind Vs Aus: ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ कल शुरू हो रही वनडे सीरीज में विराट कोहली के पास दो और बड़े रिकॉर्ड अपने नाम करने का मौका होगा. 

पहली बार ऑस्ट्रेलिया की धरती पर टेस्ट सीरीज जीतने वाली भारतीय टीम अब वनडे सीरीज जीतकर इस दौरे को यादगार बनाना चाहती है. 12 जनवरी को सिडनी के मैदान में 3 मैचों की वनडे सीरीज का पहला मैच खेला जाएगा. भारतीय टीम इस समय ऑस्ट्रेलिया के सामने काफी मजबूत है. ऐसे में टीम इंडिया को टक्कर देने के लिए कंगारुओं को काफी मेहनत करनी पड़ेगी.

टेस्ट सीरीज जीतकर कई रिकॉर्ड्स अपने नाम करने वाले कोहली के पास वनडे सीरीज में भी कई रिकॉर्ड्स अपने नाम करने का मौका होगा. आइए नजर डालते है उन दो बड़े रिकॉर्ड्स पर जो कोहली इस वनडे सीरीज में अपने नाम कर सकते हैं.

सबसे ज्यादा अंतर्राष्ट्रीय शतक

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज में कोहली के बल्ले से मात्र एक ही शतक निकला. इस एक शतक की मदद से कोहली इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक बनाने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट में संगाकारा के साथ तीसरे नंबर पर आ गए थे. दोनों 63-63 शतकों के साथ दूसरे स्थान पर है.

अगर इस वनडे सीरीज में कोहली एक शतक लगा लेते हैं, तो वो संगकारा से आगे निकल जाएंगे. फिर कोहली के आगे केवल पोंटिंग (71) और तेंदुलकर (100) रहेंगे. उम्मीद है कि कोहली इस साल इस लिस्ट में पोंटिंग को पीछे छोड़ दूसरा स्थान हासिल कर लेंगे.

सबसे ज्यादा वनडे रनों की तरफ एक और कदम

विराट कोहली इस समय सबसे ज्यादा वनडे रन बनाने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट में 12वें स्थान पर है. कोहली के नाम इस समय 10232 रन है. विराट अगर इस वनडे सीरीज में 174 रन बना लेते है, तो वो वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले टॉप 10 बल्लेबाजों में शामिल हो जाएंगे.

इस वक्त दसवें नंबर पर ब्रायन लारा है, जिनके नाम पर 10,405 रन है. 11 वें स्थान पर दिलशान हैं, जिनके नाम 10290 रन हैं. वनडे में सबसे ज्यादार रन बनाने के मामले में पहले स्थान पर सचिन है. सचिन के नाम पर 18,426 रन है.

Share this Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.