पहले टेस्ट में विराट ने तोड़े दो बड़े रिकॉर्ड, आज तक कोई और खिलाड़ी नहीं कर पाया ये कारनामा

Umesh
Umesh December 10, 2018
Updated 2018/12/10 at 3:20 PM
virat kohli

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहला टेस्ट जीतकर भारत ने इतिहास रच दिया है. इस मैच में कई रिकॉर्ड बने. भारतीय कप्तान विराट के नाम भी दो शानदार रिकॉर्ड जुड़ गए हैं.

भारत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहला मैच जीतकर इतिहास रच दिया है. शानदार खेल दिखाते हुए भारतीय टीम ने इस मैच को 31 रन से जीतकर देशवासियों को बड़ी ख़ुशी दी है. इस मैच में कई रिकॉर्ड बने और टूटे.

एडिलेड का मैदान भारतीय कप्तान विराट कोहली का सबसे पसंदीदा मैदान माना जाता है. लेकिन कोहली इस मैच में बड़ी पारी नहीं खेल पाए. इस टेस्ट मैच में विराट ने पहली पारी में 3 रन और दूसरी पारी में 34 रन बनाए.

बावजूद इसके भारतीय कप्तान ने वो कारनामा कर दिया है, जो क्रिकेट इतिहास में आज तक कोई भी बल्लेबाज नहीं कर पाया. इसके अलावा बतौर एशियाई कप्तान कोहली ने एक और रिकॉर्ड अपने नाम कर दिया है.

लगातार तीन साल में 2500 से ज्यादा रन

विराट पिछले कुछ सालों से भारत के लिए तीनों ही प्रारुपों में लगातार रन बना रहे है. भले ही ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले टेस्ट में उनका बल्ला नहीं चला. बावजूद इसके उन्होंने एक ऐसा रिकॉर्ड अपने नाम किया, जो दुनिया के किसी भी बल्लेबाज के नाम पर अब तक नहीं था.

दरअसल विराट ने अभी तक 2018 में कुल मिलाकर 2513 रन बना लिए है. इससे पहले 2016 में विराट ने 2595 रन और 2017 में उनके बल्ले से 2818 रन बनाए थे. आज तक कोई भी बल्लेबाज लगातार तीन साल 2500 इंटरनेशनल रन नहीं बना पाया है.

बतौर कप्तान अपने नाम किया बड़ा रिकॉर्ड

विराट कोहली ऐसे पहले एशियाई कप्तान बन गए हैं, जिन्होंने इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका में टेस्ट मैच जीता है. एडिलेड से पहले भारत ने इसी साल साउथ अफ्रीका में जीत दर्ज की थी. इसके बाद इंग्लैंड दौरे पर टेस्ट सीरीज में एक बार फिर से भारतीय टीम को हार मिली पर टीम इंडिया ने विराट की कप्तानी में नॉटिंघम टेस्ट मैच जीता था.

हालांकि, भारत ने ये दोनों ही श्रृंखला गवां दी थी लेकिन इसके बाद भी भारतीय टीम की काफी तारीफ हुई थी. इसके अलावा भारतीय टीम एक ही कैलेंडर वर्ष में ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण अफ्रीका और इंग्लैंड में टेस्ट मैच जीतने वाली दुनिया की पहली टीम बन गई है.

Share this Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.