Cricket

ये गेंदबाज खत्म कर सकता था विराट कोहली का करियर, विराट ने खुद कबूली थी बात

virat kohli win

आज हम आपको वेस्टइंडीज के उस गेंदबाज के बारे में बता रहे हैं, जो शुरू होने से पहले ही विराट कोहली का करियर खत्म कर सकता था. 

आज विराट कोहली दुनिया के सबसे बेहतरीन बल्लेबाज माने जाते है. क्रिकेट के तीनों फोर्मट्स में कोहली आज वर्ल्ड ने नंबर वन बल्लेबाज हैं.

उनकी बल्लेबाजी और उनके रिकार्ड्स उनकी बादशाहत की कहानी बयां करते हैं. जब कोई गेंदबाज कोहली के सामने गेंदबाजी करता है, तो उनकी आँखों में खौफ साफ दिखता है.

इस गेंदबाज ने उड़ा दी थी कोहली की नींदें

आपको जानकर हैरानी होगी कि एक गेंदबाज़ ऐसा भी था, जिसने कोहली के शुरुआती करियर में ही उन्हें काफी परेशान किया था और उनकी नींदें उड़ा दी थी.

यह भी पढ़ें:  ODI में 40 से ऊपर की औसत व 100 के स्ट्राइक के साथ बल्लेबाजी, विश्व कप में इन 5 खिलाड़ियों पर होगी नजर

उस गेंदबाज़ के बारे में कोहली आज भी जब सोचते है, तो उनकी रातों की नींद उड़ जाती है क्योंकि उस गेंदबाज़ की वजह से उनका करियर भी खत्म हो सकता था.

पहली सीरीज में कोहली हुए थे परेशान

विराट ने अपने टेस्ट करियर की शुरुआत वेस्टइंडीज के खिलाफ की थी. अपनी पहली टेस्ट सीरीज में विराट को बल्लेबाजी करने में काफी परेशानी हुई थी.

उस दौर पर कोहली 3 मैचों में सिर्फ 76 रन ही बना पाए थे. कोहली उस सीरीज में वेस्टइंडीज के तेज गेंदबाज फिडेल एडवर्ड्स से काफी डर गए थे.

पहली चार टेस्ट पारियों में से तीन में उन्हें फिडेल ने ही आउट किया था. इस किस्से का खुलासा क्रिकेट के अनसुने किस्से किताब में किया गया है. इस किताब में बताया गया है कि किस तरह से एडवर्ड्स ने कोहली के अंदर अपना डर बैठा दिया था.

यह भी पढ़ें:  विश्व कप में टीम इंडिया की टी-शर्ट में लगा होगा ये हाईटेक डिवाइस, पहले भारत ने कभी नहीं किया ऐसा प्रयोग

खत्म हो जाता कोहली का करियर

इस किताब में लिखा गया है कि पहले दो टेस्ट की चार पारियों में तीन बार एडवर्ड्स ने उन्हें आउट किया था. इसके बाद विराट ने अपने करीबी लोगों के सामने ये माना था कि उन्हें एडवर्ड्स की गेंद पिक करने में परेशानी हो रही है.

एडवर्ड्स से कोहली इतना डर गए थे की उन्हें यहाँ तक लगने लगा था कि ये गेंदबाज उनका करियर ख़त्म कर देगा.

इसके बाद कोहली को मानसिक रूप से तैयार करने के लिए अलग तरह से रणनीति बनाई गई. जिसके बाद कोहली ने आखिरी टेस्ट मैच दोनों पारियों में शानदार बल्लेबाजी की थी. कोहली की सबसे बड़ी खासियत ये है कि उन्होंने अपनी गलतियों से हमेशा सीखा है.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *


To Top