ये 4 रिकॉर्ड बताते हैं कि वनडे क्रिकेट में नहीं है भारतीय बल्लेबाजों की कोई टक्कर

Umesh
Umesh November 27, 2018
Updated 2018/11/27 at 2:44 PM
sachin and kohli

सचिन, सहवाग, कोहली, धोनी लिस्ट बड़ी लम्बी है. इस खिलाड़ियों का वनडे क्रिकेट में कोई सानी नहीं है. अगर आपको यकीन नहीं होता तो इन रिकार्ड्स पर एक नजर डाल लीजिए.

पिछले 15 सालों में लिमिटेड ओवर क्रिकेट में भारतीय टीम का अपना एक अलग ही जलवा रहा है. अगर ये कहा जाए कि पिछले 15 सालों में भारत लिमिटेड ओवर क्रिकेट की सुपरपॉवरबनकर उभरा है, तो गलत नहीं होगा. पिछले 15 सालों में भारतीय टीम एक शानदार क्रिकेटिंग टीम बनकर उभरी है.

इस टीम की नींव गांगुली ने तेंदुलकर और द्रविड़ के साथ मिलकर रखी थी. इसके बाद युवराज, सहवाग, ज़हीर खान आए. फिर धोनी का दौर शुरू हुआ और अब कोहली भारतीय टीम को नई ऊँचाइयों पर ले जा रहे हैं. भारत आज क्रिकेट की सुपरपॉवर है, तो इसके पीछे बल्लेबाजों का बड़ा योगदान है. आज भारतीय बल्लेबाजों की वर्ल्ड क्रिकेट में कोई टक्कर नहीं है. अगर आपको यकीन नहीं होता तो इन रिकॉर्ड पर एक नजर डाल लें.

सबसे ज्यादा दोहरे शतक

भारत के सचिन तेंदुलकर ने पहली बार वनडे में 200 रन बनाए थे, और आज भारत की तरफ़ से सबसे ज़्यादा दोहरा शतक बने है. रोहित शर्मा वनडे में 3 दोहरे शतक लगा चुके है. इसके अलावा सहवाग भी भारत के तरफ से 219 रनों की पारी खेल चुके है. भारत की तरफ से सबसे ज्यादा 5 दोहरे शतक अब तक लग चुके है.

वनडे में सबसे ज्यादा शतक

वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक जड़ने का रिकॉर्ड वर्ल्ड क्रिकेट के सबसे महान खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर के नाम है. सचिन ने वनडे में 49 शतक लगाए है. उनके आस पास तक कोई खिलाड़ी नहीं है. हालांकि विराट कोहली को देख कर लगता है कि वह इस रिकॉर्ड को तोड़ सकते है. ऐसा हुआ तो इस रिकॉर्ड तक फिर एक भारतीय ही पहुंच जाएगा. विराट के अभी वनडे में 36 शतक हैं.

सबसे तेज़ 10000 रन

वनडे क्रिकेट में सबसे तेज़ 10000 रनों के आंकड़े तक पहुंचने का कारनामा सचिन तेंदुलकर ने किया था. सचिन तेंदुलकर ने ये आंकड़ा 259 पारियों में पार किया था. सचिन के इस रिकॉर्ड को भी भारत के ही विराट कोहली ने तोड़ा. इस आंकड़े को छूने के लिए उन्होंने महज़ 204 पारियों की मदद ली. वनडे में सबसे तेज़ 10 हज़ार रन बनाने वाले टॉप 3 बल्लेबाज़ भारत के ही है.

वनडे में सबसे ज्यादा 10000 रन बनाने वाले बल्लेबाज

वनडे में 10 हजार रनों के आंकड़े तक पहुंचना एक बड़ी उपलब्धि मानी जाती है. भारतीय टीम के सबसे ज्यादा खिलाड़ी 10000 रन के आंकड़े तक पहुंच चुके हैं. टीम इंडिया की तरफ से सबसे ज्यादा 5 खिलाड़ियो ने 10000 रनों के आंकड़े को छुआ है. इन खिलाड़ियों में सचिन तेंदुलकर, सौरव गांगुली, राहुल द्रविड़, एमएस धोनी और विराट कोहली का नाम शामिल है.

Share this Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.