Shakib Al Hasan Banned: शाकिब अल हसन को ICC ने 2 साल के लिए किया बैन, बांग्लादेश को बड़ा झटका

JBT Staff
JBT Staff October 29, 2019
Updated 2019/10/29 at 8:19 PM

Shakib Al Hasan Banned: बांग्लादेश क्रिकेट टीम को लगा बड़ा झटका, जबरदस्त फॉर्म में चल रही टीम इंडिया के खिलाफ सीरीज शुरू होने से पहले दिग्गज क्रिकेटर व कैप्टेन शाकिब पर ICC ने दिखाई सख्ती.

विश्व के नंबर वन ऑलराउंडर शाकिब अल हसन अगर दो साल तक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से दूर रहते हैं तो यह उनकी टीम के लिए बहुत बुरी खबर है, टीम के मोरल पर भी इसका खराब असर पड़ेगा, ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी20 विश्व कप (18 अक्टूबर- 15 नवंबर 2020) में भी वह अब्सेंट रहेंगे.

इस कड़ी सजा का असर न सिर्फ उनके अंतरराष्ट्रीय करियर पर पड़ा है बल्कि वह मोटी कमाई वाली क्रिकेट लीग इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) में भी हिस्सा नहीं ले पाएंगे. उन्होंने अपने क्रिकेट बोर्ड से कई राज छुपाए जो उन्होंने आज खुद स्वीकार किए, बुकी द्वारा उनके साथ सम्पर्क साधा गया था लेकिन उन्होंने इस बात की जानकारी बोर्ड को नहीं दी.

बिना बोर्ड की अनुमति के वह ग्रामीणफोन से एंबेसेडर के रूप में जुड़े थे जबकि राष्ट्रीय अनुबंध के रूल्स के मुताबिक कोई भी क्रिकेटर टेलीकॉम कंपनी से नहीं जुड़ सकते. भ्रष्ट पेशकश की रिपोर्ट नहीं करने के पर उन्हें ICC द्वारा 2 साल का प्रतिबंध लगा है.

शाकिब ने ICC के सामन अपनी गलती स्वीकार की है, साथ वह मीडिया के सामने भावुक हुए बोले जिस खेल ने उन्हें इतना प्यार दिया है उससे दूर रहना पीड़ादायक है. उनपर दो साल का बैन लगा है, लेकिन अगर वो शर्तों का पालन करते हैं तो 29 अक्टूबर 2020 से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में वापसी कर सकते हैं.

ये था आरोप

ट्राई सिरीज बांग्लादेश, श्रीलंका व जिम्बाब्वे के बीच जनवरी 2018 में खेली गयी थी और इसी साल के IPL के दौरान भ्रष्टाचार के लिए की गई पेशकश का ब्योरा व 26 अप्रैल 2018 को सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) और किंग्स इलेवन पंजाब (KXIP) के बीच हुए मैच को लेकर की गई पेशकश का ब्योरा ACU को नहीं देने का था आरोप.

Share this Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.