Cricket

क्या सानिया मिर्जा और शोएब मलिक के बेटे को भारत की नागरिकता मिलेगी?

आज 30 अक्टूबर 2018 को भारत की बैडमिंटन स्टार सानिया मिर्जा ने हैदराबाद स्थित अपने घर (मायका) में बच्चे को जन्म दिया, जिसके बाद सोशल मीडिया पर बधाइयों का ताँता लगा है साथ ही यूजर ने एक वैलिड सवाल भी पूछा है कि क्या सानिया मिर्जा और शोएब मालिक के बेटे को भारत की नागरिकता मिलेगी?

चलिए जानते हैं कि भारत के नागरिकता के प्रावधान इस विषय में क्या हैं?

भारतीय नागरिकता के प्रावधान के अनुसार भारत की बड़ी बैडमिंटन प्लेयर सानिया मिर्जा और पाकिस्तान के दिग्गज क्रिकेटर शोएब मलिक का बेटा चूंकि भारत में पैदा हुआ है और सानिया मिर्जा के पास भारत की नागरिकता है अतः #बेबीमिर्जामलिक या कहें उनके बेटे को भारत की नागरिक स्वतः मिल चुकी है.

यह भी पढ़ें:  गौतम गंभीर ने छोड़ी दिल्ली की कप्तानी, जानिए क्यों लिया इतना बड़ा फैसला?

जी हाँ प्रावधान के मुताबिक अगर कोई बच्चा भारत में पैदा होता है और दम्पति में से एक भारत की नागरिकता वाला है तो बच्चे को भारत की नागरिकता स्वतः मिल चुकी होती है. अब देखना दिलचश्प होगा कि दोनों मुल्कों की नागरिकता बच्चे को मिल पति है या नहीं.

शोएब मलिक का बेटे की नागरिकता को लेकर जवाब?

पाकिस्तान के एक समाचार पत्र द एक्सप्रेस ट्रिब्यून के अनुसार बच्चे के पिता शोएब मालिक, बेटे की नागरिकता को लेकर पहले ही पाकिस्तान में बता चुके हैं कि उनका बेटा भारत और पाकिस्तान दोनों देशों में से किसी की भी नागरिकता नहीं लेगा बल्कि किसी अन्य देश की नागरिकता उसे दिलाई जाएगी.

यह भी पढ़ें:  आईसीसी वनडे रैंकिंग में भारतीय खिलाड़ियों का जलवा, कोहली और बुमराह टॉप पर

पाकिस्तान टीम के सबसे अनुभवी खिलाड़ी शोएब मालिक, दुबई में चल रही पाकिस्तान-ऑस्ट्रेलिया सीरीज को छोड़कर, हैदराबाद अपने नवजात बेटे के लिए पहुंचे हैं. दोनों देशों के बड़े सितारे सानिया मिर्जा और शोएब मालिक आठ साल पहले 2010 में एक लम्बे समय तक चले लव अफेयर के बाद शादी के बंधन में बधे थे. इसके बाद भी 31 साल की सानिया मिर्जा ने हिंदुस्तान की नागरिकता रखी और देश के लिए खेलती रही.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top