Cricket

वेस्टइंडीज के खिलाफ टी-20 सीरीज में ये 3 रिकॉर्ड तोड़कर रोहित बन सकते हैं इस फॉर्मेट के सबसे बड़े खिलाड़ी

Rohit Sharma

वेस्टइंडीज के खिलाफ टी-20 सीरीज में रोहित के पास इस फॉर्मेट का सबसे बड़ा खिलाड़ी बनने का मौका होगा. रोहित तीन बड़े रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं.

वनडे सीरीज में कमाल का प्रदर्शन करने के बाद भारत 4 नवंबर से वेस्टइंडीज के साथ 3 मैचों की टी-20 सीरीज खेलने वाला है. पहला मैच कोलकाता के ईडन गार्डन्स के मैदान पर खेला जाएगा.

इस सीरीज में विराट की जगह टीम के दूसरे सबसे सफल और भरोसेमंद खिलाड़ी रोहित शर्मा को टीम की कमान सौंपी गई है. रोहित की बात करें तो ऐशिया कप और वनडे सीरीज में उनका बल्ला जमकर बोला था.

सभी को उम्मीद है कि वो अपनी इस फॉर्म को टी-20 सीरीज़ में भी जारी रखेंगे. रोहित टी-20 सीरीज़ में कुछ बड़े रिकॉर्ड्स तोड़कर इस फॉर्मेट के किंग बन सकते हैं. आईए नजर डालते है इन रिकॉर्ड्स पर.

यह भी पढ़ें:  19वीं सदी के वो तीन टेस्ट रिकॉर्ड, जो आज तक नहीं टूट पाए

टी-20 अंतर्राष्ट्रीय में सबसे ज्यादा शतक

टी-20 इंटरनेशनल फॉर्मेट में इस समय सबसे ज्यादा शतक लगाने के मामले में रोहित और न्यूजीलैंड के ओपनर कॉलिन मुनरो पहले स्थान पर है. दोनों ही बल्लेबाजों ने तीन शतक लगाए है. अब रोहित इस सीरीज़ में अगर एक शतक और जड़ दे तो वो अंतरराष्ट्रीय टी-20 क्रिकेट में सबसे ज़्यादा शतक लगाने वाले खिलाड़ी बनकर विश्व रिकॉर्ड बना सकते है.

सबसे ज्यादा टी-20 अंतर्राष्ट्रीय छक्के

अभी तक खेले गए 84 टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच की 77 पारियों में रोहित के बल्ले से 89 छक्के निकले है. रोहित इस फॉर्मेट में सबसे ज्यादा छ्क्के लगाने के मामले में चौथे स्थान पर है.

यह भी पढ़ें:  ऐसे पांच मौके पर भारत ने ऑस्ट्रलिया में जीता टेस्ट और रच दिया इतिहास

इस मामले में सबसे आगे वेस्टइंडीज के बल्लेबाज क्रिस गेल और कीवी सलामी बल्लेबाज मार्टिन गुप्टिल है. दोनों के नाम 103 छक्के दर्ज है. रोहित को इनसे आगे निकलने के लिए 3 मैच में 15 छक्के लगाने होंगे. रोहित के पास इस रिकॉर्ड को तोड़ने का भी अच्छा मौका रहेगा.

टी-20 इंटरनेशनल में सबसे ज्यादा रन

टी-20 फॉर्मेट में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड मार्टिन गप्टिल के नाम है. गप्टिल ने अभी तक 2271 रन बनाए है. वहीं रोहित भी इस फॉर्मेट में 2000 रन बना चुके है और वो गप्टिल से ज्यादा पीछे नहीं है.

रोहित ने अंतरराष्ट्रीय टी-20 मैचों में अब तक 2086 रन बनाए है. वेस्टइंडीज के खिलाफ 3 मैचों में अगर रोहित के बल्ले से 186 रन निकलते हैं, तो वह गुप्टिल को पीछे छोड़ टी-20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बन जाएंगे.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top