Cricket

Ind Vs Aus 1st ODI: ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ रोहित ने शतक जड़ते ही बना लिए ये तीन बड़े रिकॉर्ड

rohit sharma 100

सिडनी में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले गए पहले वनडे में रोहित शर्मा ने अपना 22वां शतक लगाया. इस शतक के साथ रोहित ने सर विव रिचर्ड्स के एक बड़े रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है.

वनडे क्रिकेट में इस समय रोहित शर्मा को विराट कोहली से भी खरतनाक बल्लेबाज माना जाता है. रोहित कब बड़ी पारी खेल जाए, ये किसी को पता नहीं होता. इसका उदाहरण एक बार फिर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले वनडे मुकाबले में देखने को मिला. एक तरफ जहां दूसरे छोर पर लगातार विकेट गिर रहे थे, तो उसी पिच पर रोहित ने धैर्य और अपनी क्लास दिखाते हुए 133 रनों की शानदार पारी खेल डाली.

यह भी पढ़ें:  IPL 2019: रहाणे के शतक पर भारी पड़ी पंत की ताबड़तोड़ पारी, राजस्थान को 6 विकेट से हराकर अंक तालिका में टॉप पर पहुंची दिल्ली

हालांकि, रोहित का ये शतक भी टीम इंडिया की हार को टाल नहीं सका लेकिन उनकी इस पारी की काफी तारीफ हो रही है. रोहित ने अपने करियर का 22वां शतक लगाया और इस शतक के साथ उनके नाम कई सारे रिकार्ड्स जुड़ गए हैं. आइये आपको इन रिकार्ड्स के बारे में बताते हैं.

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 7वां वनडे शतक

ये रोहित का ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 7वां वनडे शतक है. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले बल्लेबाजों में सचिन 9 शतक के साथ पहले स्थान पर हैं. अगर ऑस्ट्रेलिया और भारत के बीच वनडे मैचों की बात की जाए तो रोहित ने पोंटिंग को पीछे छोड़ दिया है. पोंटिंग ने भारत के खिलाफ 6 वनडे शतक लगाए थे.

यह भी पढ़ें:  IPL 2019: धवन और अय्यर ने लगाए शानदार अर्धशतक, दिल्ली ने पंजाब को 5 विकेट से दी मात

ऑस्ट्रेलिया में सबसे ज्यादा वनडे शतक

ये रोहित का ऑस्ट्रेलिया की जमीन पर 5वां शतक है. इसी के साथ रोहित के कुमार संगकारा के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है. संगकारा  ऑस्ट्रेलिया में 5 वनडे शतक वाले इकलौते विसिटिंग खिलाड़ी है. अब रोहित ने संगकारा के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है.

भारत की तरफ से शतकों के मामले में तीसरे स्थान पर पहुंचे

रोहित के अब 194 वनडे मैचों में 22 शतक हो गए हैं. इसी के साथ रोहित ने सौरव गांगुली की बराबरी कर ली है. सौरव ने 311 मैचों में 22 शतक लागे थे. भारत की तरफ से वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट ये दोनों खिलाड़ी अब तीसरे नंबर पर है. सचिन तेंदुलकर (49) और विराट कोहली (38) पहले और दूसरे स्थान पर हैं.

यह भी पढ़ें:  आईपीएल 2019: मुंबई ने बैंगलोर को 5 विकेट से हराया, बतौर कप्तान फिर फेल हुई कोहली

पहले मैच की बात करें तो भारत को 34 रनों से हार का सामना करना पड़ा. 288 रनों के लक्षय का पीछा करने उतरी टीम इंडिया 254 रनों पर ही ढेर हो गई. भारत की तरफ से रोहित ने 133 और धोनी ने 51 रनों की पारी खेली. दोनों के बीच चौथे विकेट के लिए 137 रनों की साझेदारी भी हुई. इन दोनों बल्लेबाजों के दम पर ही भारत 254 रनों के स्कोर तक पंहुच पाया.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *


To Top