Cricket

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ रोहित ने लगाई 7वीं सेंचुरी, सचिन के रिकॉर्ड के करीब पहुंचे

rohit hits 7th century against australia

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सिडनी में खेले गए पहले वनडे मैच में रोहित शर्मा ने शानदार शतक लगाकर सबका दिल जीत लिया है. ये ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ रोहित की 7वीं सेंचुरी है.

रोहित शर्मा आज वनडे फॉर्मेट के सबसे शानदार खिलाड़ी है. पिछले चार सालों से लगातार उनके बल्ले से रनों की बारिश हो रही है. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ को मानो रोहित को माता आ जाती है. ऐसा ही कुछ सिडनी में खेले गए पहले वनडे में देखने को मिला. भारत इस मैच को भले हार गया हो लेकिन रोहित की 133 रनों की पारी ने सबका दिल जीत लिया है.

यह भी पढ़ें:  IPL 2019: इन 3 वजहों से मुंबई की प्लेइंग इलेवन में युवराज का खेलना बेहद जरूरी

इस शानदार शतक के साथ रोहित ने कई बड़े रिकार्ड्स अपने नाम किये. दरअसल रोहित का ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ये 7वां शतक था. वहीँ ऑस्ट्रेलिया की धरती पर ये उनका 5वां शतक है. इसी के साथ रोहित ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सबसे ज्यादा शतक लगाने के मामले में दूसरे नंबर पर आ गए है. उनसे आगे अब सिर्फ सचिन तेंदुलकर हैं, जिन्होनें ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 9 शतक लगाए है.

31 साल के रोहित शर्मा ने 194 मैच खेले है. ऐसे में ये कहना गलत नहीं होगा कि रोहित आने वाले सालों में सचिन के इस रिकॉर्ड को तोड़ देंगे. रोहित ने 13 देशों के खिलाफ वनडे मुकाबले खेले हैं. इनमें से उन्होंने सबसे अधिक रन ऑस्ट्रेलिया के ही खिलाफ बनाए है.ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ रोहित 29 वनडे मैच खेले हैं. इन 29 मैचों की 29 पारियों में उनके बल्ले से 1726 रन निकले हैं. रोहित के ये रन 69 की औसत से आए हैं. इस दौरान उनके बल्ले से 7 शतक, 5 अर्धशतक और एक दोहरा शतक निकला है.

यह भी पढ़ें:  सुप्रीम कोर्ट ने सुनाया बड़ा फैसला, भारतीय क्रिकेटर श्रीसंत से हटा आजीवन प्रतिबंध

अगर किसी भी टीम के खिलाफ सबसे ज्यादा वनडे शतक लगाने वाले बल्लेबाजों की बात की जाए, तो सचिन सबसे आगे हैं. सचिन के ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 9 शतक है. इसके बाद विराट का नंबर आता है. विराट के श्रीलंका के खिलाफ 8 शतक हैं.

सचिन तेंदुलकर के भी श्रीलंका के खिलाफ 8 शतक है. रोहित के ऑस्ट्रलिया के खिलाफ, कोहली के वेस्ट इंडीज के खिलाफ, सईद अनवर के श्रीलंका के खिलाफ और जयसुरिया के भारत के खिलाफ 7-7 शतक हैं.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *


To Top