Cricket

दूसरे टी-20 में रोहित ने तोड़े कई बड़े रिकॉर्ड्स, ऐसा करने वाले दुनिया के पहले खिलाड़ी बने

Rohit Sharma

भारत और वेस्टइंडीज के बीच लखनऊ के अटल बिहारी वाजपयी स्टेडियम में खेले गए दूसरे टी-20 मैच में रोहित शर्मा ने मेहमान टीम की हालत खराब कर दी. इस मैच में उन्होंने 61 गेंद पर नाबाद 111 रन की आतिशी पारी खेलकर इतिहास रच दिया. इस पारी में रोहित के बल्ले से 8 चौके और 7 छक्के निकले.

रोहित के करियर का ये चौथा टी-20 शतक रहा. इसी के साथ रोहित ऐसा करने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज़ भी बन गए है. इस रिकॉर्ड के अलावा रोहित ने और भी कई कीर्तिमान अपने नाम किए. आईए नजर डालते है उन रिकॉर्ड्स पर.

यह भी पढ़ें:  कोहली ने जीता 7वां ‘मैन ऑफ द सीरीज’ खिताब, इन दिग्गजों की बराबरी की

टी-20 में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले भारतीय बल्लेबाज़

111 रनों की पारी खेलने के साथ ही रोहित कोहली को पीछे छोड़ टी-20 में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले भारतीय बल्लेबाज़ बन गए है. रोहित शर्मा ने अब तक अपने टी-20 करियर में 86 मैचों में करीब 34 की औसत से 2203 से ज्यादा रन बनाए है.

वहीं विराट ने अब तक अपने क्रिकेट करियर में 62 मैच खेले हैं जिसमें 48.88 की औसत से 2102 रन बनाए है. टी-20 मैचों में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड मार्टिन गुप्टिल (2271) के नाम है. अगले मैच में रोहित ये रिकॉर्ड भी अपने नाम कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें:  वेस्टइंडीज के खिलाफ टी-20 सीरीज में ये 3 रिकॉर्ड तोड़कर रोहित बन सकते हैं इस फॉर्मेट के सबसे बड़े खिलाड़ी

धवन के साथ मिलकर तोड़ा ये रिकॉर्ड

रोहित शर्मा टी-20 क्रिकेट इतिहास में सबसे ज्यादा बार शतकीय साझेदारी करने वाले बल्लेबाज है. रोहित ये कारनामा 8 बार कर चुके है. इस मामले में उन्होंने न्यूजीलैंड के मार्टिन गुप्टिल और इंग्लैंड के एलेक्स हेल्स को पीछे छोड़ा. दोनों 7 बार शतकीय साझेदारी का हिस्सा रहे हैं.

टी-20 में सबसे ज्यादा फिफ्टी

टी-20 क्रिकेट इतिहास में रोहित के नाम अब सबसे ज्यादा अर्धशतक हो गए हैं. ये उनका 19वां अर्धशतक था. इस मामले में उन्होंने भारतीय कप्तान विराट कोहली को पीछे छोड़ दिया है. विराट ने अपने टी-20 करियर में 18 बार 50 से ज्यादा का स्कोर बनाया है.

यह भी पढ़ें:  वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा बार नर्वस 90 का शिकार हो चुके है ये 5 भारतीय खिलाड़ी

सबसे ज्यादा छक्के लगाने के मामले में दूसरे स्थान पर पहुंचे

रोहित ने टी-20 क्रिकेट इतिहास में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट में दूसरा स्थान हासिल कर लिया है. इस पारी के बाद रोहित के नाम 96 छक्के दर्ज हो गए है. उनसे आगे अब सिर्फ गेल और गप्टिल है, जिनके नाम 103 छक्के है.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top