Cricket

इन 3 क्रिकेटर्स को मिल चुका है राजीव गांधी खेल रत्न अवार्ड !

Rajiv Gandhi Khel Ratna Winner cricketers: 2018 में क्रिकेटर विराट कोहली को मिला यह पुरस्कार. इससे पहले इन 3 प्लेअर्स को मिला है पढ़ें पूरी खबर.. 

खेलों के क्षेत्र में सर्वोच्च प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों को एक खास सम्मान से नवाजा जाता है. हम बात कर रहे हैं ‘राजीव गाँधी खेल रत्न अवार्ड’ की. खेलों के क्षेत्र में दिया जाने वाला ये भारत का सर्वोच्च सम्मान है.

हर साल खिलाड़ियों को देश के राष्ट्रपति इस अवार्ड से सम्मानित करते हैं. इस सम्मान का नाम पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गाँधी के नाम पर रखा गया है. यह सम्मान 1991-92 में शुरू किया गया था, जिसके बाद से कई खिलाड़ी इस सम्मान के हकदार बन चुके है.

यह भी पढ़ें:  करवा चौथ पर दिखा क्रिकेटरों का रोमांटिक साइड, विराट ने भी रखा था व्रत

इस सम्मान में एक पदक, सम्मान सहित एक प्रमाण पत्र और नकद इनाम मिलता है. इनाम की राशि इस साल बढ़ाकर 7,50,000 रुपये कर दी गई है. इस साल  भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली को उनके प्रदर्शन के लिए इस अवॉर्ड से सम्मानित किया गया है. विराट कोहली तीसरे ऐसे क्रिकेर बने, जिन्हें राजीव गांधी खेल रत्न से सम्मानित किया गया हो. आईए जानते है उन क्रिकेटर्स के बारे में जिन्हें अब तक इस सम्मान से नवाजा जा चुका है.

1- सचिन तेंदुलकर

सचिन तेंदुलकर को विश्व क्रिकेट का भगवान कहा जाता है. इस उपलब्धि को पाना हर क्रिकेटर के लिए आसान नहीं होता. सचिन ने अपने टेस्ट करियर में 15921, वनडे करियर में 18226 रन बनाए है. सचिन पहले ऐसे क्रिकेटर बने थे, जिन्हें राजीव गांधी खेल रत्न अवॉर्ड से नवाजा गया था. सचिन तेंदुलकर को राजीव गांधी खेल रत्न अवार्ड 1998 में दिया गया था.

यह भी पढ़ें:  Sarfaraz Ahmed Captaincy: पीसीबी ने सरफराज अहमद से छीनी कप्तानी, जानिए कौन संभालेगा पाक टीम की कमान

2- महेंद्र सिंह धोनी

सबसे सफल भारतीय कप्तान माने जाने वाले कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को साल 2007 में इस सम्मान से नवाजा गया था. धोनी ने उसी साल पहली बार देश को वर्ल्ड टी20 चैंपियन भी बनाया था. 2007 तक धोनी खुद को विश्व क्रिकेट में एक कामयाब क्रिकेटर के रूप में स्थापित कर चुके थे. धोनी की कामयाबी देखते हुए ही उन्हें राजीव गांधी खेल रत्न से सम्मानित किया गया था.

3- विराट कोहली

कोहली आज किसी परिचय के मोहताज नहीं है. पिछले 4 से 5 सालों में कोहली ने खुद को क्रिकेट के हर फॉर्मेट में साबित किया है. इतना ही नहीं, पिछले कुछ सालों में कोहली के बल्ले से लगातार रनों की बारिश हो रही है. इसी वजह से इस साल कोहली का नाम राजीव गांधी खेल रत्न अवॉर्ड के लिए नॉमिनेट किया गया था. कोहली ये सम्मान पाने वाले तीसरे क्रिकेटर बन गए.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *



To Top