Cricket

अपने पहले ही टेस्ट में पृथ्वी शॉ ने जड़ा शतक, ऐसा करने वाले 15वें भारतीय बने

Prithvi Shaw

क्रिकेट की दुनिया में ऐसा बहुत कम बार देखने को मिलता है कि जब किसी बल्लेबाज की जमकर तारीफ हो रही हो और वो बल्लेबाज अपने पहले ही मैच में कुछ ऐसा कर जाए, जिसकी उम्मीद उस खिलाड़ी से हर कोई कर रहा होता है. वेस्टइंडीज के खिलाफ राजकोट के मैदान पर खेले जा रहे पहले टेस्ट में डेब्यू कर रहे पृथ्वी शॉ ने अपने टेस्ट करियर का आगाज शतक के साथ किया. अपनी पहली ही पारी में शतक जड़ने के साथ ही पृथ्वी ने वो कारनामा कर दिया, जो कोहली और सचिन तक नहीं कर पाए थे.

विराट और सचिन भी पृथ्वी से रह गए पीछे

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली और सचिन तेंदुलकर भी अपने टेस्ट करियर की पहली पारी में शतक नहीं जड़ सके थे. कराची में खेले गए पहले टेस्ट की पहली पारी में सचिन 15 रन बनाकर आउट हो गए थे. वहीं विराट कोहली ने अपना पहला टेस्ट 2011 में वेस्टइंडीज़ के खिलाफ खेला था. कोहली केवल 4 रन बना कर ही पवेलियन लौट गए थे.

यह भी पढ़ें:  RR vs PBKS: कैप्टेन संजू सैमसन ने बनाया बड़ा रिकॉर्ड लेकिन शतकवीर बल्लेबाज ने कर दी एक गलती

पृथ्वी की बल्लेबाजी में दिखी सहवाग की झलक

टीम इंडिया पिछले काफी समय से एक ऐसे ओपनर की तालाश कर ही थी, जो उनके इतिहास के सबसे खतरनाक ओपनिंग बल्लेबाज विरेंद्र सहवाग की कमी पूरी कर सके. पृथ्वी बल्लेबाजी कर रहे थे, तो उन्हें देखकर ऐसा ही लग रहा था कि वो सहवाग की बल्लेबाजी से काफी प्रभावित है. पृथ्वी शॉ ने अपने पहले टेस्ट मैच में शतक जमाने के लिए 99 गेंदों का सामना किया. इस पारी में शॉ ने 15 चौके जड़े. अपने शतक से पहले पृथ्वी ने एक समय भी अपने स्ट्राइक रेट को 100 के नीचे नहीं आने दिया.

यह भी पढ़ें:  MI vs RCB Match Preview: आईपीएल-14 का पहला मुकाबला आज, जानिए किस टीम का पलड़ा भारी

डेब्यू में शतक की प्रथा को रखा कायम

पृथ्वी शॉ ने सिर्फ इंटरनेशनल क्रिकेट के डेब्यू में ही शतक नहीं जड़ा है. शॉ इससे पहले रणजी ट्रॉफी के अपने डेब्यू मैच में भी सेंचुरी लगा चुके है. इतना ही नहीं शॉ ने दिलीप ट्रॉफी के अपने डेब्यू मैच में भी सैंकड़ा लगाया था. इसे कहते है खतरनाक खिलाड़ी. अब इंतजार है कि कब पृथ्वी वन डे टीम में खेलते हैं और इस प्रथा को आगे लेकर जाते हैं.

पहले टेस्ट में 100 बनाने वाले 15वें भारतीय बल्लेबाज

पृथ्वी पहले ही टेस्ट मैच में शतक बनाने वाले 15वें भारतीय बल्लेबाज बन गए हैं. इससे पहले ये कीर्तिमान सुरेश रैना, रोहित शर्मा शिखर धवन, गुंडप्पा विश्वनाथ, अजहरुद्दीन, लाला अमरनाथ और सौरव गांगुली जैसे खिलाड़ी कर चुके हैं. लाला अमरनाथ टेस्ट डेब्यू में शतक जमाने वाले पहले भारतीय थे.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top