प्रयास रे बर्मन: आईपीएल खेलने वाला सबसे कम उम्र का क्रिकेटर, उम्र मात्र 16 साल 157 दिन

JBT Staff
JBT Staff April 1, 2019
Updated 2019/04/01 at 10:21 AM

Prayas Ray Barman: कल हुए बैंगलोर और हैदराबाद के मैच में 16 साल 157 दिन के प्रयास रे बर्मन ने अपना आईपीएल डेब्यू किया. प्रयास आईपीएल में डेब्यू करने वाले सबसे कम उम्र के खिलाड़ी बन गए हैं.

आईपीएल युवा क्रिकेटर्स के लिए एक ऐसा प्लेटफार्म हैं, जो उन्हें रातों-रात स्टार बना देता है. आईपीएल के जरिये युवा क्रिकेटर्स ना सिर्फ अच्छा पैसा बना रहे हैं बल्कि इंटरनेशनल लेवल पर अपनी राष्ट्रीय टीमों में जगह भी बना रहे हैं.

आईपीएल ने वर्ल्ड क्रिकेट को कई शानदार क्रिकेटर्स दिए हैं. अब इस कड़ी में एक और क्रिकेटर का नाम जुड़ सकता है. हम बात करे रहे हैं प्रयास रे बर्मन की.

कल हुए बैंगलोर और हैदराबाद के मैच में प्रयास रे बर्मन ने बैंगलोर की तरफ से अपना आईपीएल डेब्यू किया. इसी के साथ प्रयास रे बर्मन आईपीएल में डेब्यू करने वाले सबसे कम उम्र के क्रिकेटर बन गए हैं. आपको जानकर हैरानी होगी कि उनकी उम्र मात्र 16 साल 157 दिन है.

प्रयास रे बर्मन से पहले आइपीएल में सबसे कम उम्र में डेब्यू करने वाले बांग्लादेश के मुजीब-उर-रहमान थे. उन्होंने 17 वर्ष 11 दिन की उम्र में अपना पहला आइपीएल मैच खेला था.

वहीं इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर भारत के सरफ़राज़ अहमद का नाम है. सर्फाराज़ ने 17 वर्ष 177 दिन की उम्र में अपना आईपीएल डेब्यू किया था.

हालांकि, अपने पहले मैच में प्रयास कुछ ख़ास नहीं कर सके. डेविड वार्नर और बेयरस्टो की शतकीय पारियों के सामने प्रयास सहित बेंगलोर के हर गेंदबाज ने घुटने टेक दिए. प्रयास ने अपने 4 ओवर में 56 रन दिए. हालांकि, इस झुझारू क्रिकेटर ने 19 रन की पारी खेली.

कौन है प्रयास रे बर्मन

बंगाल से आने वाले प्रयास ने पिछले साल ही विजय हजारे ट्रॉफी में 20 सितंबर 2018 को अपना डेब्यू किया था. विजय हजारे ट्रॉफी में वो बंगाल की तरफ से सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज थे. इस टूर्नामेंट के 9 मैचों में प्रयास ने 11 विकेट लेकर अपने क्रिकेटिंग करियर का शानदार आग़ाज किया था.

प्रयास के शानदार खेल से इम्प्रेस होकर ही RCB ने दिसंबर 2018 में IPL 2019 की नीलामी में उन्हें 1.5 करोड़ रुपये में ख़रीदा था. प्रयास के टी 20 क्रिकेट की बात करें तो इसी साल 21 फरवरी 2019 को उन्होंने सैयद मुस्ताक अली ट्रॉफी में अपना डेब्यू किया.

अब तक प्रयास ने अपने डोमेस्टिक करियर में नौ लिस्ट ए मैचों में 11 विकेट लिए हैं. उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 20 रन देकर चार विकेट रहा है. वहीं उन्होंने चार टी 20 मैचों में अब तक चार विकेट लिए हैं. उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 14 रन देकर चार विकेट रहा है,

अब देखना ये है कि पहले आईपीएल मैच में साधारण प्रदर्शन करने वाले प्रयास को कोहली इस सीजन में और कितने मौके देते हैं. ये भी देखने वाली बात होगी कि BCCI इस टैलेंटेड खिलाड़ी को कैसे इस्तेमाल करता है.

Share this Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.