PCB ने BCCI को दिया 11 करोड़ का मुआवजा, जानें आखिर क्या है पूरा मामला

JBT Staff
JBT Staff March 19, 2019
Updated 2019/03/19 at 10:20 AM

PCB pays compensation to BCCI: PCB (पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड) ने मुआवजे के तौर पर BCCI (भारतीय क्रिकेट बोर्ड) को 11 करोड़ रुपये चुकाने पड़े है. आइये जानते है कि आखिर क्या है पूरा मामला.

भारत और पाकिस्तान के बीच क्रिकेट के मैदान पर मतभेदों का दौर आज भी जारी है. मैदान में जंग के अलावा भारत और पाकिस्तान के क्रिकेट बोर्ड्स भी कई मौकों पर आपस में टकराते नजर आते है. लेकिन इस बार बीसीसीआई को फंसाने के चक्कर में पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड को भारी कीमत चुकानी पड़ी है.

पीसीबी ने मुआवजे के तौर पर बीसीसीआई को 11 करोड़ रुपये चुकाने पड़े है. इस बात का दावा खुद पीसीबी बोर्ड के अध्यक्ष ने किया है. पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) के अध्यक्ष एहसान मनी ने सोमवार को दावा किया कि पीसीबी ने आईसीसी की विवाद समाधान समिति में मुकदमा हारने के बाद बीसीसीआई को मुआवजे के तौर पर 16 लाख डॉलर यानी 11 करोड़ रुपये की राशि दी है.

उन्होंने कहा कि इसमें भारत को भुगतान की गई राशि के अलावा अन्य कानूनी फीस और यात्रा से संबंधित खर्च भी शामिल किया गया है. जिसका कुल खर्च मिलाकर 15.09 करोड़ रुपये बैठ रहा है.

बता दें कि दोनों बोर्ड्स के बीच का ये मामला पिछले वर्ष का है. पीसीबी ने पिछले वर्ष आईसीसी की विवाद समाधान समिति के सामने लगभग 4.80 अरब (70 मिलियन अमेरिकी डॉलर) की राशि के लिए बीसीसीआई के खिलाफ मुआवजा मामला दायर किया था.

इस समझौते के मुताबिक 2015 से 2023 तक भारत को पाकिस्तान के खिलाफ छह द्विपक्षीय सीरीज में खेलनी हैं, जिसे बीसीसीआई ने मना कर दिया है. दोनों देखते के बीच संबंधों को देखने हुए बीसीसीआई ने ये फैसला लिया था.

बीसीसीआई ने अपनी दलील में कहा था कि वो अपनी सरकार की इज़ाज़त के बिना कुछ काम नहीं कर सकते. दूसरी तरफ पाकिस्तान का कहना है कि इन सीरीज में ना खेलकर भारत ने अनुबंध को तोड़ा है.

पाकिस्तान का कहना था कि इस तरह क्रिकेट ना खेलने से पीसीबी को नुकसान होगा. इसी नुकसान की एवज में ही पाकिस्तान ने मुआवजे का केस दर्ज कराया था.

अब पीसीबी ये केस हार गई है और उसे बीसीसीआई को मुआवजे के तौर पर बीसीसीआई को 11 करोड़ रुपये चुकाने पड़े है. एक बार फिर पीसीबी की क्रिकेट जगत में किरकिरी हुई है.

TAGGED: , ,
Share this Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.