अपने डेब्यू टेस्ट में बांग्लादेश के नईम हसन ने रच दिया इतिहास, ऐसा करने वाले सबसे युवा खिलाड़ी बने

Umesh
Umesh November 24, 2018
Updated 2018/11/24 at 2:41 PM

बांग्लादेश और वेस्टइंडीज के बीच चटगांव में खेले जा रहे पहले टेस्ट को वेस्टइंडीज की टीम ने रोमांचक मोड़ पर लाकर खड़ा कर कर दिया है. इस मैच में बांग्लादेश ने युवा ऑफ स्पिनर नईम हसन को टीम में शामिल किया था. नईम का ये टेस्ट डेब्यू है और उनकी उम्र अभी मात्र 17 साल 355 दिन है.

इसी के साथ बांग्लादेश के युवा ऑफ स्पिनर नईम हसन अपने डेब्यू टेस्ट मैच में पांच विकेट लेने वाले दुनिया के सबसे युवा क्रिकेटर बन गए है. नईम की शानदार गेंदबाजी की मदद से बांग्लादेश ने वेस्टइंडीज को पहली पारी में 246 रन पर ऑलआउट किया और 78 रन की महत्वपूर्ण बढ़त हासिल की.

नईम ने तोड़ा पैट कमिंस का रिकॉर्ड

नईम से पहले सबसे कम उम्र में डेब्यू करते हुए पांच विकेट लेने का रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के पैट कमिंस के नाम था. कमिंस ने साल 2011 में जोहानिसबर्ग में अपने डेब्यू मैच में द. अफ्रीका के खिलाफ 18 साल 196 दिन की उम्र में ये कारनामा किया था. लेकिन अब नईम ने कमिंस के इस रिकॉर्ड को तोड़ दिया है.

64 रन से जीता बांग्लादेश

बांग्लादेश और वेस्टइंडीज के बीच हुआ ये मैच तीन दिन में ही ख़त्म हो गया. पहले पारी में बांग्लादेश के 324 रन के जवाब में वेस्टइंडीज की टीम 246 रन ही बना सकी. दूसरी पारी में बांग्लादेश की टीम लड़खड़ा गई और 125 रन ही बना सकी. वेस्टइंडीज की टीम को मात्र 204 रन का लक्ष्य मिला.

वेस्टइंडीज की टीम 204 रन भी नहीं बना पाई. कैरिबियाई बल्लेबाज बंगलादेशी गेंदबाजों के आगे टिक नहीं सके. बांग्लादेश के बल्लेबाज मैच की चौथी पारी में 35.2 ओवर में 139 रन ही बना सके. इस तरह बांग्लादेश ने ये मैच 64 रन से जीत लिया.

डेब्यू टेस्ट में धमाल मचाते हैं बांग्लादेश के गेंदबाज

पिछले 10 साल में डेब्यू टेस्ट में सबसे अधिक बार बांग्लादेश के गेंदबाजों ने ही पांच विकेट लिए है. पिछले 10 साल की बात करें तो नईम अपने डेब्यू टेस्ट में 5 विकेट लेने वाले बांग्लादेश के छठे खिलाड़ी बन गए है. दूसरे नंबर पर ऑस्ट्रेलिया, द. अफ्रीका (4-4), तीसरे नंबर पर इंग्लैंड, न्यूजीलैंड और पाकिस्तान (3-3), चौथे नंबर पर भारत (2) और पांचवें नंबर पर श्रीलंका और जिम्बाब्वे (1-1) शामिल है.

Share this Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.