पंत या धोनी, वर्ल्ड कप में कौन होगा भारत का विकेट कीपर ? चयनकर्ता ने दिया बयान

Umesh
Umesh October 12, 2018
Updated 2018/10/12 at 1:39 PM
dhoni and pant

वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे टीम में ऋषभ पंत के चयन ने कहीं न कहीं धोनी और उनके फैन्स की धड़कने बढ़ा दी है. कई लोगों को लगने लगा है कि ऋषभ धोनी की जगह खा लेंगे..

क्रिकेट एक ऐसा खेल है. जिसमें एक खिलाड़ी को टीम में बने रहने के लिए अपने प्रदर्शन को निरंतर बेहतर करते रहना पड़ता है. वहीं भारतीय टीम में बहुत ही कम बल्लेबाज ऐसे हैं, जो अपने प्रदर्शन की वजह से खुद से चयनकर्ताओं का ध्यान हटने ही नहीं दे रहे. ऋषभ पंत उन चुनिंदा खिलाड़ियों में से एक हैं.

पहले अंडर-19 में शानदार बल्लेबाजी, उसके बाद आईपीएल में शानदार प्रदर्शन, ऋषभ पंत के लिए पिछले कुछ साल काफी शानदार रहे है. अपने इसी प्रदर्शन के दम पर पंत को भारतीय टेस्ट टीम में जगह मिली थी. टेस्ट क्रिकेट में भी पंत ने अब तक अच्छा प्रदर्शन किया है.

पंत के शानदार प्रदर्शन को देखते हुए अब उन्हें वनडे टीम में भी जगह मिल गई है. वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे सीरीज के लिए पंत को टीम में शामिल किया गया है.पंत के चयन ने कहीं न कहीं धोनी और उनके फैन्स की धड़कने बढ़ा दी है.. कई लोगों को लगने लगा है कि ऋषभ धोनी की जगह खा लेंगे.

अब सवाल ये है कि क्या पंत 2019 वर्ल्ड कप में धोनी की जगह भारत के प्रमुख विकेट कीपर बन जाएंगे. ये सवाल काफी अहम इसलिए माना जा रहा है क्यूंकि पिछले कुछ समय से धोनी का बल्ला एक दम शांत पड़ा है, वहीँ पंत लगातार रन बना रहे हैं. अब के चयन पर मुख्य चयनकर्ता एमएसके प्रसाद ने अपना बयान दिया है.

एमएसके प्रसाद का कहना है कि ‘पंत को अभी धोनी के कवर के तौर पर टीम में शामिल किया गया है. लेकिन जरुरत पड़ने पर हम पंत से बल्लेबाजी भी करा सकते है.’

‘वहीं धोनी और पंत को लेकर वर्ल्ड कप 2019 के संकेत देते हुए एमएसके प्रसाद ने कहा ‘यह सोचने की जरूरत नहीं है कि हमारा नंबर 1 विकेट कीपर कौन है. भविष्य के लिए हमने कार्तिक को कई मौके दिए. अब पंत के पास ये मौका है कि वो खुद को साबित करें और आने वाले समय में अपनी जगह बतौर विकेटकीपर बल्लेबाज पक्की करें.’

प्रसाद के इस बयान के बाद ये तो साफ हो गया है कि पंत टीम में रहेंगे तो जरूर लेकिन अभी वर्ल्ड कप के लिए पहली पसंद धोनी ही है. प्रसाद के बयान से एक बात और साफ़ हो गई है. अगर पंत प्रदर्शन शानदार रहा और धोनी का प्रदर्शन गिरता चला गया, तो पंत वर्ल्ड कप 2019 में भारत के विकेट कीपर की भूमिका में दिखाई दे सकते हैं.

Share this Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.