कोहली ने जीता 7वां ‘मैन ऑफ द सीरीज’ खिताब, इन दिग्गजों की बराबरी की

Umesh
Umesh November 3, 2018
Updated 2018/11/03 at 12:46 PM
Virat Kohli Best

हर मैच के साथ विराट कोहली ये साबित करते जा रहे है कि आखिर उन्हें क्यों विश्व का सबसे बेहतरीन बल्लेबाज़ माना जाता है. साउथ अफ्रीका और इंग्लैंड की धरती पर शानदार बल्लेबाजी करने वाले विराट ने वेस्टइंडीज के खिलाफ भी वनडे सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाए.

विराट के शानदार प्रदर्शन के आधार पर उन्हें ‘मैन ऑफ द सीरीज’ के ख़िताब से भी नवाजा गया. ये सातवाँ ऐसा मौका था, जब विराट को किसी वनडे सीरीज में ये खिताब मिला हो.

विराट से पहले जिन खिलाड़ियों ने वनडे क्रिकेट में सात बार ‘मैन ऑफ द सीरीज’ का खिताब जीता है, उसमें युवराज सिंह, सौरव गांगुली, विव रिचर्ड्स, रिकी पोंटिंग और हाशिल अमला जैसे नाम शामिल है. अब इस लिस्ट में विराट का नाम भी शामिल हो गया है.

सबसे ज्यादा ‘मैन ऑफ द सीरीज’ खिताब जीतने वाले खिलाड़ी

एकदिवसीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा ‘मैन ऑफ द सीरीज’ खिताब जीतने वाले प्लेयर्स की बात करें, तो मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर का नाम सबसे ऊपर आता है. सचिन ने वनडे क्रिकेट करियर में 15 बार ये खिताब अपने नाम किया था.

इसके बाद दूसरे नंबर पर सनथ जयसूर्या हैं, जिन्होंने 11 बार ये खिताब जीता था और तीसरे स्थान पर शॉन पोलक है, जिन्होंने 9 बार मैन ऑफ द सीरीज का खिताब अपने नाम किया था.

वनडे सीरीज में विराट ने बाने कई रिकॉर्ड

विराट की बात करें तो उन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ 5 मैचों की वनडे सीरीज में शानदार प्रदर्शन किया. कोहली ने पहले 3 मैचों में लगातार 3 शतकीय पारी खेलकर नया रिकॉर्ड बनाया था. उन्होंने सीरीज में सबसे ज्यादा 453 रन भी बनाए.

पहले वनडे में विराट ने 140 रन, दूसरे मैच में 157 रन और तीसरे मैच में उन्होंने 107 रन की पारी खेली थी. इसके अलावा इस सीरीज के दौरान विराट सबसे कम पारियों में वनडे क्रिकेट में 10,000 रन बनाने वाले दुनिया के पहले क्रिकेटर बने थे.

Share this Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.