तीसरे टेस्ट में द्रविड़ के 16 साल पुराने रिकॉर्ड को तोड़ने के इरादे से मैदान पर उतरेंगे कोहली

Umesh
Umesh December 24, 2018
Updated 2018/12/24 at 2:14 PM
rahul dravid and kohli

विराट कोहली जब भी मैदान पर उतरते हैं, कोई न कोई रिकॉर्ड टूटता है. 26 दिसम्बर से होने वाले बॉक्सिंग डे टेस्ट में भी कोहली, राहुल द्रविड़ के एक बड़े रिकॉर्ड को तोड़ सकते हैं.

ऑस्ट्रेलिया और भारत के बीच 26 दिसंबर से सीरीज का तीसरा टेस्ट मैच खेला जाना है. दोनों ही टीमें इस समय 4 मैचों की टेस्ट सीरीज में 1-1 से बराबरी पर है. ऐसे में तीसरा टेस्ट दोनी ही टीमों के लिए काफी अहम रहने वाला है. भारत जब ये टेस्ट मैच खेलने मैदान पर उतरेगा, तो सभी की नजरें कप्तान कोहली पर भी रहेंगी. दरअसल कोहली के लिए ये साल काफी शानदार रहा है. इस साल खेले गए सभी टेस्ट मैचों में कोहली ने कई रिकॉर्ड अपने नाम किये है.

कोहली ने अपने घर यानि भारतीय जमीन पर तो रन बनाए ही है लेकिन साथ ही कोहली ने विदेशी धरती पर भी लगातार रन बनाए है. ये सिलसिला उन्होंने ऑस्ट्रेलिया में भी कायम रखा. कोहली ने पर्थ टेस्ट में शतकीय पारी खेलकर इतिहास रचा. कोहली ने इस साल अफ्रीका इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शतक लगाने का कीर्तिमान हासिल किया. अब तीसरे टेस्ट में भी कोहली के पास एक बड़ी उपलब्धि हासिल करने का मौका होगा.

विराट कोहली इस साल विदेशी धरती पर टेस्ट में 1056 रन बना चुके है. अगर कोहली 82 रन और बना लेते हैं, तो वह राहुल द्रविड़ के 16 साल पुराने रिकॉर्ड को तोड़ देंगे. भारतीय टीम के दिग्गज बल्लेबाज रहे राहुल द्रविड़ ने साल 2002 में विदेशी जमीन पर 1137 रन बनाए थे. भारत की तरफ से एक साल में विदेशी धरती पर किसी भारतीय द्वारा बनाए गए ये सबसे ज्यादा रन हैं.

राहुल ने 2002 में मोहिंदर अमरनाथ के 19 साल पुराने रिकॉर्ड को तोड़ा था. मोहिंदर अमरनाथ ने साल 1983 में 1065 रन बनाए थे. कोहली को द्रविड़ का रिकॉर्ड तोड़ने के लिए 82 और मोहिंदर अमरनाथ का रिकॉर्ड तोड़ने के लिए मात्र 9 रन की जरुरत है. आपको बता दें कि तीसरा टेस्ट इस साल का आखिरी टेस्ट होगा. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चौथा टेस्ट अगले साल जनवरी में होना है.

Share this Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.