Sports

जसप्रीत बुमराह ने खुद माना, इस खिलाड़ी की वजह से बने विश्व के सबसे कामयाब तेज गेंदबाज

Jasprit Bumrah Success Story: जसप्रीत बुमराह आज विश्व क्रिकेट के सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजों में से एक हैं. हाल ही में बुमराह ने अपनी कामयाबी का राज बताया. बुमराह ने अपने शानदार प्रदर्शन का सेहरा इस खिलाड़ी को बाँधा है.

तेज़ गेंदबाज़ जसप्रीत बुमराह आज भारतीय टीम के ही नहीं बल्कि विश्व के सबसे बेहतरीन गेंदबाज़ माने जाते है. बुमराह ने ये मुकाम बेहद कम समय में हासिल किया.

उनकी गेंदबाजी का जवाब शायद टीम इंडिया के खिलाड़ियों के पास भी नहीं है. बुमराह आमतौर पर कोहली की कप्तानी में गेंदबाज़ी करते है लेकिन उन्होंने अपनी कामयाबी का श्रेय कोहली को नहीं बल्कि रोहित शर्मा को दिया है.

यह भी पढ़ें:  UP: बरेली से पूर्व क्रिकेटर सुरेश रैना के फूफा का कातिल गिरफ्तार, हत्याकांड के चलते रैना नहीं खेल पाए थे IPL

एक इंटरव्यू में बुमराह ने कहा कि वो अपनी गेंदबाजी में इतने सफल रोहित शर्मा की वजह से हुए है.

सभी जानते है कि बुमराह भारतीय टीम में एंट्री लेने से पहले आईपीएल में मुंबई इंडियंस की तरफ से गेंदबाज़ी करते थे. मुंबई की तरफ से खेलते हुए ही बुमराह को एक ननयी यी पहचान मिली.

लेकिन अगर इस टीम की कमान रोहित के हाथों में नहीं होती तो शायद भारतीय टीम को बुमराह जैसा गेंदबाज़ नहीं मिल पाता.

हाल ही में रोहित को लेकर बुमराह ने कहा, ‘वो मुझे तब से जानते है जब मेरा चयन भारतीय टीम में नहीं हुआ था. उन्होंने मेरा वो दौरा देखा है जो मेरे लिए काफी कठिन था. वो उस वक्त से लेकर अब तक मेरा समर्थन कर रहे हैं.’

यह भी पढ़ें:  Ravindra Jadeja: सुरेशा रैना के सपोर्ट में उतरे जडेजा पोस्ट में लिखा 'राजपूत ब्वॉय फॉरएवर'

रोहित को लेकर बुमराह ने आगे कहा, ‘मुंबई के लिए खेलते वक्त वो मेरे पास आते थे और फील्डिंग को लेकर मेरी राय पूछते थे.

कभी-कभी मेरी राय सही फिट हो जाती थी लेकिन कभी वो काम नहीं करती थी लेकिन इससे कभी भी उनके व्यवहार में कोई बदलाव नहीं आया.’

आज बुमराह को दुनिया का सबसे सरल भाव और हर फॉर्मेट में सबसे खतरनाक गेंदबाज माना जा रहा है. पिछले साल अपना टेस्ट डेब्यू करने वाले बुमराह 10 टेस्ट में 49 विकेट ले चुके हैं.

उनके नाम 44 वनडे में 78 और 40 टी-20 मैचों में 48 विकेट हैं. बुमराह के शानदार प्रदर्शन का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि तीनों फोर्मट्स में उनकी औसत 22 रन प्रति विकेट से कम है.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top