India News

IPL 2021: आईपीएल इतिहास में सबसे तेज व धीमे शतक ठोकने वाले खिलाड़ी, जब गेल ने की थी रनों की बारिश

IPL 2021: इसमें कोई दोहराय नहीं कि क्रिकेट का टी20 प्रारूप सबसे रोमांचक होता है, बैट्समैन की तूफानी बल्लेबाजी देखकर क्रिकेट फैंस का दिल खुश हो जाता है. बात अगर आईपीएल की हो रही हो तो रोमांच चरम पर होता है क्योंकि यहां देश विदेश के बड़े बड़े हिटर्स की बोली लगी होती है.

इस साल की बात की जाए तो ऑस्ट्रेलिया के ग्लेन मैक्सवेल पर रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने बड़ा डाव खेला है, पिछला सीजन फ्लॉप होने के बाद भी टीम ने इस खिलाड़ी के लिए 14.25 करोड़ खर्च किए हैं, वहीं लंबे वक्त से पंजाब के खेल रहे मैक्सवेल को टीम ने रिलीज कर दिया, यही आईपीएल का असली रोमांच है.

क्रिकेट के इस शॉर्ट फॉर्मेट में रोमांच तब चरम पर होता है जब दोनों टीमों से रनों की बारिश हो रही हो और अंतिम ओवरों में धड़कनें थाम के बैठना पड़े, 40-50 गेंदों में शतक ठोकना तो मानो आम बात सी ही है. कोई बैट्समैन शतक कम्पलीट करने के लिए 60-65 गेंदें लेले तो समझो इनिंग थोड़ा बोरिंग हो गई.

IPL के सबसे धीमे शतक हैं इन क्रिकेटर्स के नाम:

यह भी पढ़ें:  Prayagraj: महिला ने अपने बच्चे को चलती ट्रेन से फेंका, पिता ने बचाई मासूम की जान

1- मनीष पांडे (Manish Pandey)

किसी विदेशी ने तो आईपीएल हिस्ट्री के पहले ही मैच में शतक ठोक दिया था लेकिन भारतीय को ये कारनामा करने में थोड़ा वक्त लगा, मनीष पांडे वह बल्लेबाज थे लेकिन उन्होंने शतक बनाने के लिए 67 गेंदों का सामना किया था. 21 मई 2009 को आरसीबी के लिए खेलते हुए डेक्कन चार्जर्स के खिलाफ शतक ठोका था.

2- डेविड वार्नर (David Warner)

ऑस्ट्रेलिया के तूफानी बल्लेबाज से शायद ही किसी ने धीमे शतक की उम्मीद की होगी लेकिन 2010 में उन्होंने दिल्ली से खेलते हुए केकेआर के खिलाफ 66 गेंदों में शतक मारा था.

3- सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar)

साल 2011 में सचिन तेंदुलकर ने मुंबई इंडियंस के लिए खेलते हुए 66 गेंदों में कोच्चि टस्कर्स केरला के खिलाफ शतक ठोका था, यह भी आईपीएल इतिहास तीसरा धीमा शतक रहा था.

4- केविन पीटरसन (Kevin Pieterson)

साल 2012 में पूर्व इंग्लिश क्रिकेटर केविन पीटरसन ने दिल्ली की तरफ से खेलते हुए डेक्कन चार्जरस के खिलाफ 64 गेंदों का सहारा लेकर शतक मारा था.

5- विराट कोहली (Virat Kohli)

मौजूदा दौर के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज विराट कोहली ने साल 2016 में बतौर आरसीबी कप्तान गुजरात लायंस के खिलाफ 63 गेंदों में शतक बनाया था.

यह भी पढ़ें:  UP: दलित युवक की ठाकुरों ने पिटाई कर दाढ़ी-मूंछें कटवाई, पीड़ित ने छोड़ा गांव

6- केएल राहुल (KL Rahul)

केएल राहुल शुरुवात में स्लो और फिर तेज खेलने के लिए जाने जाते हैं, 2019 में पंजाब की कप्तानी संभालते हुए उन्होंने 63 गेंदों में शतक ठोका था. अगले ही साल दुबई में भी उन्होंने यह कारनामा दोहराया था, इस बार आरसीबी के खिलाफ 62 गेंदों में शतक लगाया था.

7- अंबाती रायुडू, संजू सैमसन (Ambati Rayudu, Sanju Samson)

62 गेंदों में शतक केएल राहुल से पहले संजू सैमसन ने 2017 में दिल्ली से राइजिंग पुणे सुपरजॉइंट के खिलाफ व अंबाती ने साल 2018 में चेन्नई की तरफ से खेलते हुए हैदराबाद के खिलाफ लगाया था.

IPL इतिहास के सबसे तेज शतक:

1- क्रिस गेल (Chris Gayle)

क्रिस गेल भले ही 2 दशकों से क्रिकेट जगत में छाए हैं लेकिन क्रिकेट के नए पॉपुलर फॉर्मेट के असली किंग वो ही निकले, साल 2013 में आरसीबी की तरफ से खेलते हुए इस विस्फोटक बल्लेबाज ने मात्र 30 गेंदों में शतक जड़ डाला था, उन्होंने 66 गेंदों में 175 रन बना डाले थे. वो ही एक ऐसे खिलाडी हैं जो टी20 में दोहरा शतक लगा कर कीर्तिमान बना सकते हैं.

यह भी पढ़ें:  Puneet Kaur: फेमस यूट्यबूर ने स्क्रीनशॉट के जरिए बताई राज कुंद्रा की हकीकत, हॉटशॉट में दिया काम करने का प्रलोभन

2- युसूफ पठान (Yusuf Pathan)

साल 2010 में राजस्थान की तरफ से बल्लेबाजी करते हुए इस तूफानी बल्लेबाज ने शतक पूरा करने के लिए मात्र 37 गेंदों का सहारा लिया था, मुंबई इंडियंस के खिलाफ उन्होंने यह कारनामा किया था.

3-डेविड मिलर (David Miller)

साल 2013 के आईपीएल सीजन में डेविड मिलर ने पंजाब की ओर से खेलते हुए मात्र 38 गेंदों में शतक क्रॉस किया था, आरसीबी के खिलाफ तेज शतक जड़ा था.

4- एडम गिलक्रिस्ट (Adam Gilchrist)

2000 के दौर में ऑस्ट्रेलिया के विस्फोटक ओपनर रहे एडम गिलक्रिस्ट ने साल 2008 अर्थात आईपीएल के शुरुवाती दौर में ही बड़ा कारनामा कर दिया था, डेक्कन चार्जर्स के लिए खेलते हुए उन्होंने मुंबई के खिलाफ 42 गेंदों में शतक ठोका था.

5- एबी डी विलियर्स (Ab D Villiers)

आरसीबी के धांसू बल्लेबाज एबी डी विलियर्स ने भी मात्र 42 गेंदों में शतक बनाया है, साल 2016 में उन्होंने गुजरात लायंस के खिलाफ यह कारनामा किया था. 129 रनों की इस नाबाद पारी में उन्होंने मात्र 52 गेंदें खाई थी.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top