Cricket

IPL 2019: यहां देखें सभी टीमों की प्लेऑफ में पहुंचने की सभी संभावनाएं और पूरी जानकारी

IPL 2019 playing 11

IPL 2019: आईपीएल 2019 अपने अंतिम चरण में है. अब तक खेले गए 48 मुकाबलों में दो टीमों ने प्लेऑफ में जगह बना ली है. वहीँ जेवल एक ही टीम प्लेऑफ की दौड़ से बाहर हुई है.

इंडियन प्रीमियर लीग का 12वां सीज़न अब अपने अंतिम पड़ाव पर पहुंच चुका है. टीमों के बीच प्लेऑफ में पहुँचने की जंग तेज़ होती जा रही है. दो टीमों चेन्नई और दिल्ली ने प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई कर लिया है.

दूसरी तरफ बैंगलोर की टीम प्लेऑफ की दौड़ से बाहर होने वाली पहली टीम बन गई है. अब ग्रुप स्टेज के केवल 8 मैच बचे है. आइए नजर डालते है उन टीमों पर जो पहले ही प्लेऑफ में एंट्री ले चुकी हैं. एक नजर उन समीकरणों पर जो टीम्स को प्लेऑफ में जगह दिला सकते हैं.

यह भी पढ़ें:  युवराज सिंह ले सकते हैं किसी भी वक्त अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से सन्यास, बीसीसीआई के सामने रखी ये शर्त

दिल्ली और चेन्नई प्लेऑफ में

अंक तालिका की बात की जाए तो दिल्ली कैपिटल्स 16 अंको के साथ शीर्ष पर है. वहीँ1 6 ही अंको के साथ चेन्नई सुपरकिंग्स दूसरे स्थान पर है. इन दोनों टीमों को अभी प्लेऑफ से पहले 2-2 मैच खेलने है.

ऐसे में अब देखना होगा की लीग स्टेज के बाद कौन सी टीम पहले स्थान पर क्वालीफाई करती है. अभी दिल्ली और चेन्नई का एक मैच बाकी है. जो टीम ये मुकाबला जीतेगी वह लीग स्टेज में टॉप पर रहेगी.

प्लेऑफ से एक जीत दूर मुंबई

इस समय मुंबई के दो मैच बचे है और उन्हें सिर्फ एक जीत अगले पड़ाव में पहुँचा देगी. इतना ही नहीं, अगर मुंबई अपने बचे दोनों मुकाबले जीत जाती है तो ये टीम पहले स्थान पर भी पहुंच सकती है. बता दें कि पहले और दूसरे स्थान पर रहने वाली टीम को फाइनल तक जाने के लिए अतिरिक्त मौका मिलता है.

यह भी पढ़ें:  वर्ल्ड कप 2019: इस टूर्नामेंट के 3 बड़े रिकॉर्ड, जो इस बार टूट सकते हैं

मुंबई का एक मैच हैदराबाद और दूसरा मैच कोलकाता से है. अगर मुंबई इसमें से एक भी मैच जीत लेती है, तो प्लेऑफ में जगह बना लेगी. अगर कोलकाता मुंबई के खिलाफ हारी तो प्लेऑफ की रेस से बाहर हो जाएगी.

हैदराबाद अगर मुंबई के खिलाफ हार भी जाती है तो बैंगलोर के खिलाफ जीतकर खुद तो प्लेऑफ की रेस में रख सकती है.

चौथे स्थान की दौड़ में 4 टीमें

चौथे स्थान पर अपनी जगह बनाने के लिए 4 टीमें सनराइज़र्स हैदराबाद, कोलकाता नाईट राइडर्स, किंग्स इलेवन पंजाब और राजस्थान रॉयल्स दौड़ में है. हालांकि हैदराबाद के लिए क्वालीफाई करना थोड़ा आसान है.

यह भी पढ़ें:  World Cup 2019: इन 4 फील्डर्स पर टिकी होगी हर किसी की नजर, एक भारतीय भी शामिल

12 अंको के साथ हैदराबाद अंक तालिका में चौथे स्थान पर है. हैदराबाद अगर अपने बचे 2 मुकाबले जीत पाने में कामयाब हो जाती है तो ये टीम सीधे तौर पर क्वालीफाई कर जाएगी.

दूसरी तरफ कोलकाता, पंजाब और राजस्थान के 10 अंक है. इन तीनो की टीमों को अब अपने बचे 2 मुकाबले तो जीतने ही होंगे लेकिन इनकी किस्मत अब हैदराबाद के हाथों में होगी. अगर हैदराबाद की टीम अपने दोनों मुकाबले हार जाती है, तो इन तीन टीमों में से एक का प्लेऑफ में जाना लगभग तय हो जाएगा.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *


To Top