IPL 2019: इस साल नहीं होगी आईपीएल की ओपनिंग सेरेमनी, ये है बड़ी वजह

Umesh
Umesh February 23, 2019
Updated 2019/02/23 at 9:39 AM
IPL opening ceremony 2019

IPL 2019: हर साल चर्चा में रहने वाली आईपीएल ओपनिंग सेरेमनी इस साल नहीं होगी. आइये आपको बताते है कि BCCI ने ये बड़ा फैसला क्यों लिया है.

हर साल आईपीएल की शुरुआत एक धमाकेदार ओपनिंग सेरेमनी के साथ होती है. इस सेरेमनी को देखने के लिए भी हज़ारों की संख्या में लोग पहुँचते है. टीवी पर भी इस सेरेमनी को करोड़ों दर्शक देखते हैं. लेकिन इस बार दर्शकों को ये ओपनिंग सेरेमिनी देखने को नहीं मिलेगी.

दरअसल हाल ही में विश्व में होने वाले भारत और पाकिस्तान के मैच को लेकर हुई बैठक में बीसीसीआई ने आईपीएल 12 के लिए होने वाली ओपनिंग सेरेमनी को रद्द करने का फैसला किया है.

इसके पीछे की वजह कुछ और नहीं बल्कि पुलवामा अटैक में शहीद हुए जवानों को श्रद्धांजलि देना है. ओपनिंग सेरेमनी को रद्द कर बीसीसीआई ने जो बड़ा फैसला लिया है उसकी पुरे विश्व में प्रसंशा हो रही है.

बता दें कि बीसीसीआई ने आईपीएल की ओपनिंग सेरेमनी को रद्द कर इसमें खर्च होने वाले पैसे को पुलवामा के आतंकवादी हमले में शहीद हुए सीआरपीएफ जवानों के परिवार को दान करने का फैसला किया है.

सीओए के अध्यक्ष विनोद राय ने इसकी जानकारी देते हुए कहा, ‘हम आईपीएल के इस सीजन कोई ओपनिंग सेरिमनी नहीं करेंगे और इसके लिए जो बजट निर्धारित किया गया था वह शहीदों के परिवारों की मदद के लिए दिया जाएगा.’

इस तरह का कदम उठाकर बीसीसीआई ने साफ कर दिया है कि भविष्य में अगर पाकिस्तान के साथ कोई भी मैच खेलने का बहिष्कार करना हुआ तो भारतीय क्रिकेट बोर्ड फैसला लेने में ज्यादा समय नहीं लगाएगा.

गौरतलब है कि आईपीएल के 12वें सीज़न की शुरुआत 23 मार्च को रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच होने वाले मैच से होगी. ये मैच चेन्नई में खेला जाएगा.

बता दें कि हाल ही में लोकसभा चुनावों को देखते हुए बीसीसीआई ने आईपीएल 12 के पहले 2 हफ्ते का शेड्यूल जारी किया था, जिसमें शुरुआती 2 हफ़्तों में हर टीम 4-4 मैच खेलेगी.

Share this Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.