Cricket

ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए ओपनर्स का चयन करना भारतीय टीम मैनेजमेंट के लिए बड़ी चुनौती

Mayank Agarwal and Prithwi Shaw

भारतीय टीम इस साल के आखिरी में ऑस्ट्रेलिया का दौरा करेगी. लेकिन अब भारतीय टीम मैनेजमेंट के लिए इस दौरे से पहले एक बड़ी परेशानी खड़ी हो गयी है. ये परेशानी है भारतीय टीम के ओपनर्स का चयन करना. मुरली विजय और शिखर धवन को टीम से बाहर करने के बाद वेस्टइंडीज सीरीज के लिए राहुल, पृथ्वी और मयंक अग्रवाल को बतौर ओपनर टीम में चुना गया.

पहले मैच में पृथ्वी ने तो शतक जड़कर दूसरे मैच के लिए अपनी जगह पक्की कर ली है लेकिन राहुल अपना खाता भी नहीं खोल सके. ऐसे कें टीम मैनेजमेंट दूसरे टेस्ट में मयंक अगरवाल को मौका दे सकता है. अगर मयंक अग्रवाल अपने डेब्यू मैच में अच्छा पर्दर्शन करने में कामयाब हो जाते हैं, तो चयनकर्ताओं के सामने मुसीबत आ जाएगी. चयनकर्ताओं के लिए ऑस्ट्रलिया दौरे के लिए ओपनर्स का चयन करना एक मुश्किल काम होने वाला है.

यह भी पढ़ें:  वेस्टइंडीज के खिलाफ टी-20 सीरीज में ये 3 रिकॉर्ड तोड़कर रोहित बन सकते हैं इस फॉर्मेट के सबसे बड़े खिलाड़ी

इस ओपनिंग जोड़ी के साथ जा सकती है टीम

भारतीय चयनकर्ता केएल राहुल और पृथ्वी को ही ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए बतौर ओपनर टीम में शामिल कर सकती है. हमेशा से देखा गया है कि भारतीय टीम ओपनर्स के साथ ज्यादा बदलाव नहीं करती. ऐसे में वेस्टइंडीज के लिए जो ओपनर्स टीम से जुड़े, वही ऑस्ट्रेलिया में भी भारत की पारी का आगाज करते नजर आ सकते हैं.

राहुल की बात करें तो उनकी बल्लेबाजी से हर कोई परिचित है. भले ही राहुल पहले मैच की पहली पारी में शून्य पर आउट हो गए हो लेकिन इंग्लैंड दौरे पर राहुल ने आखिरी मैच में शानदार शतक जड़ा था. वहीं पृथ्वी ने अपने टेस्ट करियर की शुरुआत शानदार तरीके से की है. ऐसे में भारत इन दोनों ओपनर्स के साथ ही जा सकता है.

यह भी पढ़ें:  आईपीएल 2019: 11 साल बाद दिल्ली डेयरडेविल्स के लिए खेलते नजर आएंगे शिखर धवन

इस जोड़ी के साथ करना होगा पारी का आगाज

भले ही पृथ्वी के साथ अभी से राहुल को ओपनर के तौर पर देखा जा रहा हो लेकिन एक बल्लेबाज अभी भी लगातार टीम में अपनी कमी का अहसास दिला रहा है. इंग्लैंड दौरे के बाद टीम से बाहर हुए मुरली विजय ने काउंटी क्रिकेट में कुछ बड़ी पारियां खेलकर अपनी वापसी के संकेत दे दिए थे. विजय की बात करें, तो उनका अनुभव पृथ्वी को काफी मदद कर सकता है.

मुरली विजय को ऑस्ट्रेलिया में बल्लेबाज़ी करने का भी काफी अनुभव है. ऐसे में विजय और पृथ्वी की जोड़ी भी ऑस्ट्रेलिया दौरे पर टीम के लिए बड़ी राहत साबित हो सकती है.

यह भी पढ़ें:  India Vs Australia T20: भारत का पलड़ा भारी, पढ़े स्पेशल एनालिसिस रिपोर्ट

अब देखना होगा कि ऑस्ट्रलिया दौरे के लिए चयनकर्ता युवा जोश के साथ जाते हैं या अनुभव का दामन थामते हैं. शिखर धवन भी बतौर ओपनर टीम के साथ जुड़ने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top