Cricket

पृथ्वी शॉ ही नहीं, ये 14 भारतीय खिलाड़ी भी पहले टेस्ट में ठोक चुके हैं शतक

Prithvi Shaw

15 Indian players who scored centuries on Test debut:पृथ्वी शॉ ने अपने पहले ही टेस्ट मैच में शतक जमाकर तहलका मचा दिया है. इससे पहले ये कारनामा 14 भारतीय खिलाड़ी कर चुके हैं. आइये आपको इन सभी खिलाड़ियों के बारे में बताते हैं.

इस समय हर जगह पृथ्वी शॉ की ही बातें हो रही है. सभी जानते थे कि पृथ्वी एक आक्रामक शैली के बल्लेबाज है लेकिन किसी को ये नहीं पता था कि पृथ्वी के पास वो क्लास है, जिसकी तलाश भारतीय टीम को एक अरसे से थी. पृथ्वी ने अपने डेब्यू मैच में ही शानदार शतक जड़कर कई रिकार्ड्स अपने नाम किए.

पृथ्वी 15वें भारतीय खिलाड़ी बन गए हैं, जिसने अपने पहले टेस्ट में शतक जड़ा हो. इसके अलावा पृथ्वी ने चौथा सबसे तेज डेब्यू शतक जड़ने का रिकॉर्ड भी अपने नाम किया. आज हम आपको उन भारतीय बल्लेबाजों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्होंने अपने टेस्ट करियर का आगाज़ शतक के साथ किया था.

यह भी पढ़ें:  MI vs RCB Match Preview: आईपीएल-14 का पहला मुकाबला आज, जानिए किस टीम का पलड़ा भारी

मोहम्मद अजहरुद्दीन

भारतीय टीम के पूर्व कप्तान मोहम्मद अजहरुद्दीन ने अपने टेस्ट करियर का आगाज शतक के साथ किया था. 1984 में इंग्लैंड की टीम ने भारत का दौरा किया था. उस सीरीज में भारत पहला मैच जीत चुका था. लेकिन इसके बाद भारत को दूसरे मैच में 8 विकेट से हार का सामना करना पड़ा था. तीसरे टेस्ट में अजहर को मौका मिला और उन्होंने 126 रन की पारी खेल क्रिकेट जगत को चौका दिया.

सौरव गांगुली

अजहर की तरह गांगुली ने भी इंग्लैंड के खिलाफ अपने टेस्ट करियर का आगाज किया था. 1996 में इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट में संजय मांजरेकर की जगह गांगुली को टीम में जगह मिली. गांगुली ने अपने पहले ही मैच में 20 चौकों की मदद से 131 रनों की पारी खेली थी.

यह भी पढ़ें:  Babar Azam: टॉप ODI रैंकिंग के बाद टी20 में विराट को इस मामले में बाबर आजम ने छोड़ा पीछे

रोहित शर्मा

रोहित ने 2013 में वेस्टइंडीज के खिलाफ ईडन गार्डन के मैदान पर अपना पहला टेस्ट खेल था. टेस्ट में डेब्यू से पहले रोहित 100 वनडे मैच खेल चुके थे. 2013 में वेस्टइंडीज़ के खिलाफ सचिन ने अपना आखिरी मैच खेला था. उसी मैच में रोहित ने दूसरी पारी में 177 रन बनाए, जिसकी बदौलत ही भारत वो मैच जीत पाई थी.

सुरेश रैना

इंडियन टीम के लिए तीनों फॉर्मेट में शानदार बल्लेबाजी करने वाले रैना ने अपना टेस्ट टेस्ट डेब्यू 2010 में श्रीलंका के खिलाफ कोलम्बो में किया था. रैना ने अपनी पहली टेस्ट पारी में 228 गेंदों में शानदार 120 रन बनाए थे. इस पारी में सचिन और रैना के बीच 256 रन की साझेदारी हुई थी.

शिखर धवन

धवन का डेब्यू किसी ड्रीम डेब्यू के कम नहीं था. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले ही मैच में धवन ने ऐसे बल्लेबाज़ी की थी, जैसे मनो वो कोई घरेलू क्रिकेट खेल रहे हो. धवन ने अपनी पहली टेस्ट पारी में 174 गेंदों में 187 रन बनाए थे.

यह भी पढ़ें:  IPL 2021: साउथ अफ्रीका के प्लेयर्स का IPL में आना शाहिद अफरीदी को लगा बुरा, कही ये बात

ऑस्ट्रेलिया के इस बल्लेबाज़ ने लगाया था पहला डेब्यू टेस्ट शतक

15 मार्च 1877 को ऑस्ट्रेलिया के चार्ल्स बैनरमैन ने इंग्लैंड के खिलाफ मेलबोर्न क्रिकेट ग्राउंड पर डेब्यू टेस्ट में शतक बनाने का कारनामा पहली बार किया था. अब तक 106 खिलाड़ी ये कारनामा कर चुके हैं, जिसमें से 15 भारतीय खिलाड़ी हैं.

डेब्यू में शतक लगाने वाले सभी भारतीय खिलाड़ी

लाला अमरनाथ-118
दीपक शोधन- 110
ए.जी कृपाल सिंह- 100*
अब्बास अली बैग- 112
हनुमंत सिंह- 105
गुंडापा विश्वनाथ- 137
सुरिंदर अमरनाथ- 124
मोहम्मद अजहरुद्दीन- 110
प्रवीण अमरे- 103
सौरव गांगुली- 131
वीरेंद्र सहवाग- 10
सुरेश रैना- 120
रोहित शर्मा- 177
शिखर धवन- 187
पृथ्वी शॉ- 134

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top