Sports

विश्व कप में टीम इंडिया की टी-शर्ट में लगा होगा ये हाईटेक डिवाइस, पहले भारत ने कभी नहीं किया ऐसा प्रयोग

World Cup 2019: कहते है बदलाव हमारी जिंदगी का एक हिस्सा होता है. हर इंसान खुद को तकनीक से जोड़े रखने के लिए अपनी जीवन शैली में कई तरह के बदलाव करता है.

लेकिन ये बदलाव सिर्फ आम लोगों के जीवन तक नहीं नहीं बल्कि खेलों की दुनिया में भी लागू होते है. अगर क्रिकेट की बात करें तो ये एक ऐसा खेल है जो समय के साथ सबसे ज्यादा बदला है. 80 और 90 क दशक के बाद अब ये खेल पूरी तरह से बदल चुका है.

1992 में थर्ड अंपायर, साल 2008 में डीआरस और फिर एलईडी स्टंप्स की तरह न जाने कितने बदलाव क्रिकेट में देखने को मिले है. समय के साथ क्रिकेट में हाईटेक पॉलिसी अपनायी जा रही है.

इस सूची में अब टीम इंडिया के साथ एक और बदलाव आने वाले विश्व कप में देखने को मिलेगा. बता दें कि टीम इंडिया 22 मई को इंग्लैंड रवाना होने वाली है. देखा जाए तो भारत पिछले 1 साल से लगातार क्रिकेट खेल रहा है.

ऐसे में बीसीसीआइ खिलाड़ियों का वर्कलोड जानने के लिए वर्ल्ड कप में एक हाइटेक डिवाइस का प्रयोग करने जा रही है. इस डिवाइस को टीम इंडिया वर्ल्ड कप के मुकाबलों में लगाकर उतरेगी जो टीम के खिलाड़ियों का वर्क लोड चेक करने का काम करेगा.

ये डिवाइस टीम इंडिया की टी-शर्ट में लगा होगा. बता दें कि बीसीसीआई ने इंग्लैंड की कंपनी स्टेट्सस्पोर्ट्स से इस डिवाइस के लिए डील भी कर ली है.

आपको जानकर हौरानी होगी कि टीम इंडिया से पहले इस डिवाइस का प्रयोग इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया और श्रीलंका जैसी टीमें कर भी चुकी है. इस हाईटेक डिवाइस की बात करें तो ये डिवाइस एक चिप की तरह होता है जो शरीर से जुडी हर जानकारी सटीक तरीके से देता है.

ये जीपीएस सिस्टम खिलाड़ी के फिटनेस लेवल के साथ-साथ शरीर के सैकड़ों गतिविधियों को ट्रैक करेगा, जिसमें दूरी, तेजी, हाइ स्पीड रनिंग और डाइनामिक स्ट्रेस लोड जैसे तमाम बिंदू शामिल है.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

To Top