Cricket

भारत को आईपीएल से मिले 3 ऐसे खिलाड़ी, जो आज है टीम के सबसे बड़े मैच विनर

Kuldeep Yadav gets fiver

Indian Cricket Match Winners From IPL: आईपीएल की शुरुआत 2008 में हुए पहले टी-20 वर्ल्ड कप के एक साल बाद हुई थी. आज आईपीएल दुनिया की सबसे बड़ी टी-20 लीग है. इस लीग से भारतीय टीम को ये मैच विनर मिले.

इस लीग ने विश्वभर के खेल प्रेमियों के दिल में एक अलग ही जगह बना ली. आईपीएल को देखते हुए लगभग हर क्रिकेट प्लेइंग नेशन अपनी टी-20 लीग शुरू कर चुका है.

आईपीएल ने भारत के साथ विश्व क्रिकेट को कई मैच विनर खिलाड़ी दिए हैं. आज हम ऐसे तीन भारतीय मैच विनर्स की बात कर रहे हैं, जो आईपीएल की देन हैं.

हार्दिक पांड्या

यह भी पढ़ें:  बड़े बल्लेबाज बन चुके है विराट कोहली लेकिन कप्तानी में खुद को साबित करना बाकी

टीम इंडिया को अगर कपिल देव के बाद कोई ऐसा तेज गेंदबाज ऑलराउंडर मिल पाया है जिस पर सबसे ज्यादा भरोसा किया जा सके तो वो है हार्दिक पांड्या.

पांड्या आज टीम के एक मुख्य खिलाड़ी बन चुके है. मुंबई इंडियंस की तरफ से खेलते हुए ही पांड्या को भारतीय टीम में एंट्री मिल पाई थी. पांड्या ने 2016 में भारत के लिए डेब्यू किया था.

पांड्या भारत की तरफ से 11 टेस्ट, 43 वनडे और 35 टी-20 खेल चुके है. उनके नाम 1400 से ज्यादा रन और 101 विकेट दर्ज है. सबसे बड़ी बात ये है कि पांड्या टीम को वो संतुलन प्रदान करते हैं जो कोई और खिलाड़ी नहीं दे पा रहा है.

यह भी पढ़ें:  IPL 2019: मुंबई ने चौथी बार जीता आईपीएल का फाइनल, कुछ ऐसा था आखिरी ओवर का रोमांच

युज्वेंद्र चहल

किसी युवा गेंदबाज़ की क्षमता का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि उसके टीम में आने के बाद अश्विन जैसे दिग्गज गेंदबाज़ की कमी एकदिवसीय क्रिकेट में कभी नहीं हुई.

आईपीएल में बैंगलोर की तरफ से खेलते हुए चहल ने सभी का दिल जीत लिया था जिसके बाद उन्हें पहली बार 2016 में भारत की तरफ से खेलने का मौका मिला.

2016 के बाद से अभी तक चहल टीम के मुख्य गेंदबाज बन चुके है. चहल के करियर की बात करें तो उन्होंने अभी तक 38 वनडे मैचों में 68 और 27 टी-20 44 विकेट अपने नाम किए है.

यह भी पढ़ें:  अगले साल आईपीएल में इन 3 भारतीय खिलाड़ियों को शायद कोई टीम न खरीदे

कुलदीप यादव

Kuldeep Yadav gets fiver

कुलदीप यादव ने मात्र दो साल में टीम इंडिया में अपनी जगह पक्की कर ली है. वर्ल्ड कप 2019 के लिए उन्हें टीम इंडिया का सबसे बड़ा हथियार माना जा रहा है.

कुलदीप को टीम इंडिया में जगह मिलने का सबसे बड़ा कारण कोलकाता नाईट राइडर्स की तरफ से उनका शानदार प्रदर्शन था.

कुलदीप की बात करें तो वो तीनों फोर्मट्स में इंडिया के बेस्ट स्पिनर बन गए हैं. 6 टेस्ट में 24 विकेट, 38 वनडे में 77 विकेट और 17 टी-20 मैचों में 33 विकेट लेकर कुलदीप आज टीम इंडिया के सबसे बड़े स्ट्राइक बॉलर बन गए हैं.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *


To Top