Cricket

इन बल्लेबाजों ने भारत की तरफ से वनडे क्रिकेट में जड़ा सबसे तेज अर्धशतक, पहला नाम चौंकाने वाला

Indian Cricket History Fastest Half Centuries: इन बल्लेबाजों ने भारत की तरफ से वनडे क्रिकेट में जड़ा सबसे तेज अर्धशतक, पहला नाम चौंकाने वाला.

भारतीय क्रिकेट आज एक ऐसे मुकाम पर है जहां से पूरा विश्व इस टीम को एक अलग नजरिये से देखता है. लेकिन यहां तक पंहुचने के लिए भारतीय टीम के कई खिलाड़ियों ने अहम योगदान दिया.

शायद यही वजह है टीम इंडिया अपने बल्लेबाजों के लिए हमेशा याद की जाती है. इस टीम से ऐसे कई बल्लेबाज जुड़े जिन्होनें अपनी आक्रामक बल्लेबाजी से कई कीर्तीमान स्थापित किए.

ऐसा ही एक रिकॉर्ड है वनडे क्रिकेट में सबसे तेज अर्धशतक जड़ने का. आज हम आपको उन्ही भारतीय बल्लेबाजों के बारे में बताने जा रहे है जिन्होनें एकदिवसीय क्रिकेट में सबसे तेज अर्धशतक लगाया.

यह भी पढ़ें:  विराट बने सोशल मीडिया के किंग, ऐसा करने वाले बने दुनिया के पहले क्रिकेटर

अजीत अगरकर

इस सूची में पहला नाम काफी  हैरान करने वाला है. किसी भी गेंदबाज द्वारा ये उपलब्धी हासिल करना काफी बड़ी बात होती है. अगरकर ने 2000 में राजकोट में जिम्बाब्वे के खिलाफ 21 गेंद में अर्धशतक बनाया था.

उनकी इस पारी में 7 चौक्कें और 4 छक्के शामिल थे. अजीत की 25 गेंदों में 67 रनों की पारी की बतौलत ही भारतीय टीम ने उस मैच को 39 रनों से अपने नाम किया था.

कपिल देव

Kapil Dev holding World Cup 1983 Trophy

भारतीय टीम के सबसे बेहतरीन ऑलराउंडर कपिल देव के नाम भी वनडे क्रिकेट में सबसे तेज अर्धशतक लगाने का रिकॉर्ड दर्ज है. कपिल ने 1983 के वेस्टइंडीज दौरे पर माइकल होल्डिंग, एंडी रोबर्ट्स, मैलकम मार्शल जैसे गेंदबाजों के सामने 22 गेंदों में अर्धशतक जड़ दिया था.

उस समय इतनी आक्रामक पारी खेलना किसी भी बल्लेबाज के लिए इतना आसान नहीं होता था. उस मैच में उन्होंने 38 गेंद में 72 रन बनाये और भारत ये मैच 27 रनों से जीत गया था.

यह भी पढ़ें:  इन 4 खिलाड़ियों को आईपीएल से मिली टीम इंडिया में एंट्री, पहली बार खेलेंगे विश्व कप

विरेंद्र सहवाग

Virender Sehwag on Asia Cup

सबसे तेज अर्धशतक लगाने वाले बल्लेबाजों की सूची विरेंद्र सहवाग के नाम के बिना अधूरी है. सहवाग ने अपनी ताबड़तोड़ बल्लेबाजी से कई रिकॉर्ड अपने नाम किए.

जिसमें एक ये रिकॉर्ड भी शामिल है. सहवाग ने भारत की तरफ से 22 गेंदों में अर्धशतक जड़ने का रिकॉर्ड अपने नाम कर रखा है. उन्होंने केन्या के खिलाफ 2001 में यह पारी खेली थी. सहवाग ने उस मैच में 7 चौक्कें और छक्कों की बदौलत 2 गेंदों में 55 रन बनाए थे.

राहुल द्रविड़

rahul dravid and kohli

अपने धीमी बल्लेबाजी को लेकर हमेशा चर्चा में रहे टीम इंडिया के दीवार कहे जाने वाले राहुल द्रविड़ ने न्यूजीलैंड जैसी खतरनाक टीम के खिलाफ वनडे क्रिकेट में 22 गेंदों में शतक जड कर वनडे क्रिकेट में अपना दूसरा रूप दिखाया था.

यह भी पढ़ें:  2019 विश्व कप में रोहित साबित हो सकते है मास्टर कार्ड, यकीन नहीं तो ये आंकड़े देखिए

द्रविड़ ने न्यूजीलैंड के खिलाफ 2003 में हैदराबाद में 22 गेंद पर अर्धशतक बनाया था. जिसकी वजह से भारत ने ये मुकाबला 145 रनों से अपने नाम किया था.

युवराज सिंह

Yuvraj Singh

टी-20 क्रिकेट में सबसे तेज अर्धशतक जड़ने वाले युवराज सिंह के नाम भारत की तरफ से वनडे क्रिकेट में भी यही कारनामा करने का रिकॉर्ड है. युवी इस मामले में टीम इंडिया के पांचवे बल्लेबाज माने जाते है.

युवराज ने बांग्लादेश के खिलाफ 2004 में 22 गेंद में अर्धशतक बनाया था. इस मैच में युवी ने 32 गेंद में 69 रनों की पारी खेली

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *


To Top