Cricket

24वें शतक के साथ विराट कोहली ने लगाई रिकार्ड्स की झड़ी, ऐसा करने वाले पहले कप्तान बने

virat kohli

वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले टेस्ट में विराट कोहली ने शानदार शतक लगाकर रिकार्ड्स की झड़ी लगा दी है. आइये इस रिकार्ड्स पर एक नजर डालते हैं..

राजकोट के मैदान पर भारत और वेस्टइंडीज के बीच खेले जा रहे पहले टेस्ट के दूसरे दिन भी भारतीय बल्लेबाजों ने अपना दबदबा कायम रखा. पृथ्वी शॉ के शतक के बाद पुजारा, रहाणे और पंत ने भी टीम के लिए शानदार पारी खेली. इनके अलावा विराट कोहली ने एक बार फिर कप्तानी पारी खेलते हुए अपने करियर का 24वां शतक लगाया.

आप लोग सोच रहे होंगे की आखिर विराट की ही इतनी तारीफ क्यों की जा रही है. इसके पीछे कारण ये है कि इस शतक से विराट ने कई बड़े रिकार्ड्स अपने नाम कर लिए हैं. विराट ने 139 रन की शतकीय पारी के दौरान साल 2018 में अपने एक हजार टेस्ट रन पूरे कर लिए है. ये लगातार तीसरा मौका है, जब विराट ने एक साल में हजार से ज्यादा रन बनाए हो. इससे पहले उन्होंने साल 2016 और 2017 में भी ये कारनामा किया था.

यह भी पढ़ें:  RCB vs SRH: आउट होने के बाद आगबबूला हुए विराट ने की IPL संपति को नुकसान पहुंचाने की कोशिश, मिलेगी कड़ी सजा

लगातार तीन साल 1000 से ज्यादा रन बनाने के साथ ही कोहली के नाम कई बड़े रिकार्ड्स जुड़ गए हैं. आइये आपको इस रिकार्ड्स के बारे में बताते हैं.

1- कोहली लगातार तीन साल 1000 रन बनाने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज बन गए हैं. न तो सचिन और न ही द्रविड़ के नाम ये रिकॉर्ड है.

2- लगातार तीन साल 1000 रन से ज्यादा बनाने वाले कोहली पहले बल्लेबाज बन गए हैं. इससे पहले रिकी पोंटिंग ने लगातार दो साल 1000 रन से ज्यादा बनाने का कारनामा किया था.

3- कोहली के टेस्ट क्रिकेट में 24 शतक हो गए हैं. ये 24 शतक बनाने के लिए उन्होंने 123 पारियां ली हैं. 24 शतक बनाने वाले कोहली दूसरे सबसे तेज बल्लेबाज बन गए हैं. उनसे आगे केवल डॉन ब्रेडमैन हैं. ब्रेडमैन ने 24 शतक लगाने के लिए 66 पारियां खेली थीं.

यह भी पढ़ें:  Virat Kohli: राहुल द्रविड़ को आया भयानक गुस्सा, विराट बोले 'राहुल भाई का ये साइड पहली बार देखा'

4- बतौर कप्तान सबसे ज्यादा शतक लगाने के मामले में कोहली तीसरे नंबर पर हैं. बतौर कप्तान कोहली 30 शतक लगा चुके हैं. उनसे आगे केवल रिकी पोंटिंग (41) और ग्रीम स्मिथ (33) ही हैं.

कोहली के बल्ले से लगातार रन निकल रहे हैं. उन्होंने 2018 में 9 टेस्ट मैच में करीब 64 की औसत से अपने एक हजार रन पूरे किए. इस साल कोहली 4 शतक और 4 अर्धशतक लगा चुके है. वहीं अभी ऑस्ट्रेलिया दौरा बाकी है. उनकी फॉर्म को देखते हुए, ये कहना बिलकुल गलत नहीं होगा कि उनका ये रिकॉर्ड और भी बेहतर हो सकता है.

पिछले तीन सालों से कोहली के बैट से रनों की बारिश हो रही है. साल 2017 में कोहली ने 10 टेस्ट मैच में 75 से ज्यादा की औसत से 1059 रन बनाए थे. पिछले साल कोहली ने टेस्ट मैचों में 5 शतक और 1 अर्धशतक लगाया था. वहीं साल 2016 में कोहली के बल्ले से 12 टेस्ट मैच में 76 की औसत से 1215 रन निकले थे. उस साल कोहली ने 4 शतक और 2 अर्धशतक लगाए थे.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top