Cricket

India Vs NZ: तीसरे वनडे में भारत की शानदार जीत, नजर डालें मैच में बने कुछ ख़ास रिकार्ड्स पर

rohit and kohli

India Vs NZ: भारत ने न्यूज़ीलैण्ड को तीसरे वनडे मैच में 7 विकेट से हराकर सीरीज में 3-0 की अजय बढ़त बना ली है. आइये इस मैच में बने कुछ ख़ास रिकार्ड्स पर एक नजर डालते हैं.

ऑस्ट्रेलिया टीम को उसी की धरती पर टेस्ट के बाद वनडे सीरीज हराने के साथ ही टीम इंडिया ने ये साबित कर दिया था कि विदेश में उनकी जीत का विजयरथ इतनी आसानी से रुकने नहीं वाला. भारत ने ऑस्ट्रेलिया फतेह करने के बाद अब कीवी धरती पर भी विजय हासिल कर ली है.

बे ओवल के मैदान पर तीसरे वनडे मुकाबले में टीम इंडिया ने 7 विकेट से जीत हासिल की. इस जीत के साथ ही टीम इंडिया ने कई रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिए है. आईए इस मैच में बने कुछ ख़ास रिकॉर्ड पर नजर डालते हैं.

यह भी पढ़ें:  वर्ल्ड कप 2019: इंग्लैंड रवानगी से पहले कोहली व रवि शास्त्री ने मीडिया से की ये बातें, कोच ने धोनी को बताया बेस्ट

10 साल बाद जीती सीरीज

टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड को उसी की धरती पर 2009 के बाद पहली बार वनडे सीरीज में मात दी थी. अब 10 साल बाद भारत ने एक बार फिर न्यूज़ीलैण्ड में सीरीज जीती है. अब टीम इंडिया के सामने सीरीज के बाकी 2 मैच जीतकर कीवी टीम को क्लीन स्वीप करने का भी शानदार मौका है.

कोहली के नाम दर्ज हुआ विराट रिकॉर्ड

कोहली की कप्तानी में ये भारत की 47वीं जीत रही. इस जीत के बाद कोहली 63 मैच में कप्तानी करने के बाद सबसे ज्यादा वनडे मैच जीतने वाले कप्तानों की लिस्ट में तीसरे स्थान पर आ गए हैं. कोहली से आगे इस मामले में 50-50 जीत दर्ज कर क्लाइव लॉयड और रिकी पॉंटिंग काबिज है.

यह भी पढ़ें:  वर्ल्ड कप 2019: इस टूर्नामेंट के 3 बड़े रिकॉर्ड, जो इस बार टूट सकते हैं

रोहित शर्मा ने तोड़ा धोनी का रिकॉर्ड

रोहित ने तीसरे वनडे मुकाबले में शानदार बल्लेबाजी करते हुए 62 रनों की पारी खेली. इस दौरान उनके बल्ले से 2 छ्क्के निकले. इसी के साथ रोहित ने भारत के लिए वनडे क्रिकेट में सबसे अधिक छक्के लगाने के मामले में धोनी की बराबरी कर ली है.

धोनी और रोहित ने वनडे क्रिकेट में भारत की तरफ से 215 छक्के लगाए हैं. धोनी ने ये कारनामा 285 पारियों में किया है वहीँ रोहित को ऐसा करने के लिए मात्र 193 पारियां लगी हैं.

टेलर के नाम दर्ज हुआ ये रिकॉर्ड

इस मैच में शिखर धवन का स्लिप में कैच पकडते ही रॉस टेलर अब न्यूज़ीलैंड के लिए सबसे अधिक कैच लेने वाले खिलाड़ी बन गए है. इतना ही नहीं अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा कैच लेने के मामले में अब वो पांचवें नंबर पर आ गए है. धवन के कैच के साथ ही टेलर के नाम 134 वनडे कैच हो गए है. इससे पहले न्यूज़ीलैण्ड के स्टीफन फ्लेमिंग के नाम 133 कैच दर्ज थे.

यह भी पढ़ें:  अगले साल आईपीएल में इन 3 भारतीय खिलाड़ियों को शायद कोई टीम न खरीदे

रोहित और कोहली का शानदार रिकॉर्ड

रोहित और कोहली के बीच आज 113 रन की साझेदारी हुई. ये दोनों के बीच 16वीं शतकीय और 27वीं अर्धशतकीय साझेदारी थी. भारत की तरफ से सबसे इससे ज्यादा शतकीय साझेदारियां केवल सचिन-गांगुली (26) की जोड़ी के नाम है.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *


To Top