India Vs NZ 2019: न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे सीरीज में बड़े रिकॉर्ड अपने नाम कर सकते हैं ये 4 खिलाड़ी

JBT Staff
JBT Staff January 22, 2019
Updated 2019/01/22 at 12:34 PM

भारत के न्यूजीलैंड दौरे की शुरुआत 23 जनवरी को नेपियर में खेले जाने वाले पहले वनडे मुकाबले के साथ होगी. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 3 मैचों की वनडे सीरीज को 2-1 से जीतने के बाद अब भारत की नजर ये सीरीज जीतने पर होगी.

भारत के लिए ये दौरा इतना भी आसान नहीं रहने वाला. न्यूज़ीलैण्ड में भारत का रिकॉर्ड कुछ ख़ास नहीं रहा है लेकिन अब भारत पुरानी बातों को भूलकर नयी शुरुआत करना चाहेगा. इस सीरीज में भारतीय टीम के कई खिलाड़ियों के पास कुछ व्यक्तिगत रिकार्ड्स तोड़ने का मौका रहेगा. आइये इन रिकार्ड्स पर एक नजर डाल लेते हैं.

विराट कोहली

हर मैच में विराट के नाम कोई ना कोई कीर्तिमान दर्ज हो ही जाता है. एकदिवसीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों की सूची में विराट कोहली 11 नंबर पर है. अगर कोहली इस सीरीज में 26 रन और बना लेते हैं तो वे दिग्गज लारा को पीछे छोड़ 10वें स्थान पर आ जाएंगे. स समय धोनी के वनडे क्रिकेट में 10385 रन हैं.

महेंद्र सिंह धोनी

भारतीय टीम के सबसे बेहतरीन फिनिशर महेंद्र सिंह धोनी के पास भी इस सीरीज में दो बड़े रिकॉर्ड अपने नाम कर सकते है. धोनी अगर इस सीरीज में 40 रन और बना लेते हैं, तो एकदिवसीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों की सूची में 11वें नंबर पर आ जाएंगे. इस समय धोनी के वनडे क्रिकेट में 10366 रन हैं.

रोहित शर्मा

इस सीरीज में भारत के सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा के पास भी इतिहास रचने का मौका होगा. अगर रोहित शर्मा इसे सीरीज में 12 छक्के जड़ देते हैं, तो वो भारतीय टीम की तरफ से एकदिवसीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले बल्लेबाज बन जाएंगे. रोहित के नाम इस समय 210 छक्के हैं, वहीँ धोनी अब तक 221 छक्के लगा चुके हैं.

मोहम्मद शमी

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज में बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले शमी के पास न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे सीरीज में बड़ा मुकाम हासिल करने का मौका होगा. दरअसल शमी के नाम इस समय 55 वनडे मुकाबले में 99 विकेट्स है. अगर शमी पहले वनडे में 1 विकेट हासिल कर लेते है तो उनके नाम 100 वनडे विकेट हो जाएंगे.

Share this Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.