India Vs Australia दूसरा टेस्ट: कोहली का शानदार शतक, ऐसा करने वाले एशिया के पहले बल्लेबाज बने

Umesh
Umesh December 16, 2018
Updated 2018/12/16 at 11:45 AM
virat kohli

India Vs Australia 2nd Test: ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पर्थ में खेले जा रहे दूसरे टेस्ट में विराट ने शानदार शतक लगाकर कई टेस्ट रिकॉर्ड ध्वस्त कर दिए हैं.

कोहली के लिए शतक लगाना अब आम बात हो गई है. विराट किस देश में खेल रहे हैं, किस पिच पर खेल रहे हैं, किस टीम के खिलाफ, इससे उन्हें कोई फर्क नहीं पड़ता. भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच दूसरे टेस्ट के तीसरे दिन विराट कोहली ने अपने करियर का 25वां टेस्ट शतक लगाया और बता दिया कि उन्हें विश्व का सबसे बेहतरीन बल्लेबाज क्यों कहा जाता है.

कोहली के लिए ये शतक इसलिए भी खास रहा क्योंकि उनके बल्ले से ये शतकीय पारी पर्थ की सबसे मुश्किल पिच पर खेली. कोहली की पारी की बदौलत ही भारत इस मैच में अब तक बना हुआ है. इस पारी के दौरान कोहली ने कई रिकॉर्ड अपने नाम कर लिए हैं.

कोहली ने तोड़ा लक्ष्मण का रिकॉर्ड

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ लक्ष्मण ने अपने करियर में 6 शतक जड़े थे. जबकि कोहली का ये ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 7वां शतक है. इसी के साथ अब कोहली ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले भारतीय बल्लेबाजों में तीसरे स्थान पर आ गए हैं.

कोहली से आगे अब सचिन (11)और गावस्कर (8) ही हैं. कोहली की फॉर्म को देखते हुए ये कहना गलत नहीं होगा कि आने वाले समय में वह इस रिकॉर्ड को अपने नाम कर लेंगे.

फिर सचिन से आगे निकले कोहली

इस पारी में शतक लगाने के साथ ही कोहली फिर सचिन से आगे निकल गए है. विराट कोहली ने 127 पारियों में अपना 25वां टेस्ट शतक लगाया जबकि सचिन को ऐसा करने के लिए 130 परियों का सामना करना पड़ा था. इस मामले में इस समय ब्रैडमैन सबसे ऊपर है. ब्रैडमैन को 25 शतक लगाने के लिए 68 पारियों का सामना करना पड़ा था.

ऐसा करने वाले एशिया के पहले बल्लेबाज

विराट कोहली एशिया के पहले और इकलौते बल्लेबाज बन गए है, जिसने एक ही साल में साउथ अफ्रीका, इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया में शतक लगाया है. एशिया में कोई भी बल्लेबाज आज तक ऐसा नहीं कर पाया है.

विदेशी धरती पर विराट ने इस साल का पहला शतक 13 जनवरी 2018 को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सुपर स्पोर्ट्स पार्क, सेंचूरियन में लगाया था. इस के बाद विराट ने इंग्लैंड के खिलाफ बिर्मिंघम में 149 रन की पारी खेली थी. इसके बाद विराट ने इंग्लैंड के खिलाफ ट्रेंट ब्रिज में 103 रन की शानदार पारी खेली. अब ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पर्थ में विराट ने इस साल विदेशी धरती पर अपना चौथा लगाया

Share this Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.