Cricket

India Vs Australia 2018: मेलबर्न में ऐतिहासिक जीत के साथ भारत ने तोड़े ये 5 बड़े रिकॉर्ड

virat and bumrah

India Vs Australia 2018: मेलबर्न में खेला गया तीसरा टेस्ट जीतकर भारत ने इतिहास रच दिया है. इस शानदार जीत के साथ टीम इंडिया ने कई बड़े रिकॉर्ड अपने नाम कर लिए हैं.

मेलबर्न टेस्ट जीतने के साथ ही भारतीय टीम ने इतिहास रच दिया है. इस जीत के साथ भारत ने इस सीरीज में 2-1 की अजय बढ़त हासिल कर ली है. साथ ही ये मेलबर्न में भारत ने 37 साल बाद कोई टेस्ट जीता है.

सीरीज में अजय बढ़त लेने के बाद आखिरी टेस्ट जीतकर भारत के पास ऑस्ट्रेलिया को उसी के घर में हराकर सीरीज जीतने का सुनहरा मौका होगा. तीसरे टेस्ट की बात करें, तो भारत ने मैच को 137 रनों से जीता और कई रिकॉर्ड बना दिए. आइए नजर डालते है इन रिकॉर्ड्स पर.

यह भी पढ़ें:  ICC Test Rankings: ऋषभ पंत ने बनाया नया रिकॉर्ड, कोहली की बादशाहत कायम

एक साल में सबसे ज्यादा विदेशी जीत

भारत ने 2018 में विदेशी धरती पर चार टेस्ट जीते और एक साल में विदेश में सबसे ज्यादा जीत के अपने पिछले रिकॉर्ड को भी तोड़ा. भारत ने इससे पहले 1967 में एक साल में विदेश धरती पर 3 जीत हासिल की थी.

पाकिस्तान के इस रिकॉर्ड को भी तोड़ा

भारतीय तेज़ गेंदबाजों ने 2018 में 14 टेस्ट मैचों में 179 विकेट लिए और पाकिस्तान (128 विकेट, 1995) का पिछला एशियाई रिकॉर्ड तोड़ा. भारत की तरफ से 2018 में जसप्रीत बुमराह ने 48, मोहम्मद शमी ने 47, इशांत शर्मा ने 41, उमेश यादव ने 20, हार्दिक पांड्या ने 13 और भुवनेश्वर कुमार ने 10 विकेट लिए.

यह भी पढ़ें:  अंबाती रायडू के बॉलिंग एक्शन की हुई शिकायत, 14 दिनों में ICC करेगा जांच

गांगुली के बराबर पहुंचे कोहली

विराट कोहली की ये भारत से बाहर 11वीं टेस्ट जीत है. इस मामले में उन्होंने सौरव गांगुली (11) का भारतीय के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है. अब गांगुली से आगे निकलने के लिए कोहली को सिर्फ एक जीत की जरुरत है.

द्रविड़ के 16 साल पुराने रिकॉर्ड को तोड़ा

विराट का बल्ला इस मैच में भी चला. पहली पारी में विराट ने 82 रन की शानदार पारी खेली. इसी के साथ विराट ने इस साल विदेशी जमीन पर 1138 टेस्ट रन पूरे कर लिए. इसी के साथ विराट एक साल में विदेशी धरती पर सबसे ज्यादा रन बनाने वाले भारतीय बल्लेबाज बन गए हैं. भारतीय टीम के दिग्गज बल्लेबाज रहे राहुल द्रविड़ ने साल 2002 में विदेशी जमीन पर 1137 रन बनाए थे.

यह भी पढ़ें:  Ind Vs Aus: 100वां वनडे विकेट लेते ही भुवनेश्वर कुमार के नाम जुड़ा ये अनचाहा रिकॉर्ड

जसप्रीत बुमराह ने बनाया ये रिकॉर्ड

जसप्रीत बुमराह ने इस साल 9 टेस्ट 48 विकेट लिए हैं. बुमराह के ये सारे विकेट विदेशी धरती पर आए हैं. इसी के साथ बुमराह एक साथ में विदेशी धरती पर सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट लेने वाले एशियाई गेंदबाज बन गए हैं. इसके अलावा एक ही साल में दक्षिण अफ्रीका, ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड में इनिंग में 5 विकेट लेने वाले पहले एशियाई गेंदबाज बन गए हैं.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *


To Top